Shardiya Navratri 2022: जानिए नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान क्या करें और क्या न करें

Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि अक्टूबर में मनाई जाती है और यह 26 सितंबर से शुरू हो रही है और 5 अक्टूबर को दशहरा के साथ समाप्त होगी। माँ दुर्गा से सफल और समृद्ध आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

आइए जानते हैं क्या करें और क्या न करें व्रत के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

शारदीय नवरात्रि, जो नौ अलग-अलग दिनों में मां दुर्गा के नौ अलग-अलग अवतारों का सम्मान और पूजा करने के लिए होती है, उत्सव के मौसम का स्वागत करती है। नवरात्रि की शुरुआत 26 सितंबर 2022 को होगी जो इस साल शारदीय नवरात्रि का पहला दिन है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार शारदीय नवरात्रि आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू होती है। नवरात्रि 2022 में क्या करें और क्या न करें, जानने के लिए आगे पढ़ें।

शारदीय नवरात्रि 2022: क्या करें

1. जल्दी उठो और स्नान करो।

2. नवरात्रि के पहले दिन पूजा शुरू करने से पहले कलश स्थापित करें इन शुभ नौ दिनों का एक अत्यंत आवश्यक अनुष्ठान है।

3. नवरात्रि के दौरान प्रतिदिन दुर्गा सप्तशती पाठ का जाप करना चाहिए और दुर्गा आरती करनी चाहिए।

4. कन्या (कन्या) को खाने से पहले देवी का प्रसाद चढ़ाएं।

5. मां दुर्गा को ये पूजन सामग्री चढ़ाएं- गंगाजल, नारियल, लाल चुनरी, रोली, मोली, आम के पत्ते, दूर्वा, देसी घी दीपक, कपूर और सूखे मेवे।

शारदीय नवरात्रि 2022: क्या करें

1. प्याज और लहसुन एक बड़ी संख्या है क्योंकि वे प्रकृति में तामसिक हैं और शरीर और दिमाग के लिए हानिकारक होने के लिए निहित हैं। इन नौ दिनों के दौरान सात्विक आहार का पालन करना चाहिए।

2. आप उपवास कर रहे हैं या नहीं, नवरात्रि उत्सव में शराब, अंडे या किसी भी प्रकार के मांस के सेवन पर सख्ती से प्रतिबंध है।

3. नवरात्रि के दौरान अपने नाखून और बाल न काटें क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे देवी नाराज होती हैं और इसके परिणाम भुगतने पड़ते हैं।

4. व्रत रखने वाले भक्तों को अनाज (फलियां, दाल, चावल, गेहूं या सूजी का आटा, साबुत गेहूं और रवा) के सेवन से बचना चाहिए।

5. एक शांतिपूर्ण घर खुशी और सौभाग्य को आमंत्रित करता है इसलिए किसी भी या सभी तर्कों और झगड़ों से बचें और इन नौ पवित्र दिनों के दौरान दिन में न सोएं।

2022 में दुनिया भर के हिंदू उत्साह से शारदीय नवरात्रि मनाएंगे। नवरात्रि पूरे भारत में विभिन्न और विशिष्ट तरीकों से मनाई जाती है। नवरात्रि का हिंदू त्योहार भारत के उत्तरी राज्यों में धूमधाम से मनाया जाता है। पूरे नौ दिनों तक, भक्त उपवास करते हैं और सभी तामसिक खाद्य पदार्थों से परहेज करते हैं। इसके अतिरिक्त, विश्वासी एक अखंड दीया जलाते हैं। हलवा, पूरी, और चना, अन्य त्योहारों के व्यंजनों में, भक्तों द्वारा तैयार किए जाते हैं। युवा लड़कियों का एक दावत में स्वागत किया जाता है और उन्हें दुर्गा या अवतार माना जाता है।

डिज़ायर न्यूज़ ग्रुप्स अपने पाठकों को नवरात्रि की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *