Navratri 2022 colours: इस नवरात्रि, नौ दिनों तक इन नौ रंगों का पालन करें जो आपकी किस्मत बदल देगा और समृद्धि लाएगा

Navratri 2022 Colours: अंत में नवरात्रि भी शुरू हो रहा है, त्योहार का आकर्षण शुरू होने के लिए तैयार है। त्योहार का प्रत्येक दिन एक रंग को समर्पित होता है और लोग आमतौर पर उस रंग के कपड़े पहनते हैं। इतना ही नहीं, जीवंत सजावट में भी कलर थीम दिखाई देती है।ड्रिक पंचांग के अनुसार नवरात्रि के दौरान अपनी पसंद की पोशाक में दिन के विशेष रंग को शामिल करना शुभ माना जाता है।
नवरात्रि की नौ रातें देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग अवतारों को समर्पित हैं। भगवान शिव की पत्नी दुर्गा ने अलग-अलग अवतार ग्रहण किए, जिनमें से प्रत्येक का आह्वान शैलपुत्री से शुरू होने वाले त्योहार के हर दिन किया जाता है, इसके बाद ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री का आह्वान किया जाता है।

 

नवरात्रि के दौरान – जो इस साल 26 सितंबर को शुरू होता है और 5 अक्टूबर को दशहरा के साथ समाप्त होता है – भक्त देवी का आशीर्वाद लेने के लिए सभी नौ रातों तक लगन से उपवास करते हैं। और, अन्य भारतीय त्योहारों की तरह, वे हर दिन नए कपड़े खरीदते हैं और तैयार होते हैं।

दिलचस्प बात यह है कि त्योहार का प्रत्येक दिन एक रंग को समर्पित होता है और लोग आमतौर पर उस रंग के कपड़े पहनते हैं। इतना ही नहीं, जीवंत सजावट में भी कलर थीम दिखाई देती है। मोटे तौर पर, नौ रंग हैं: पीला, हरा, ग्रे, नारंगी, सफेद, लाल, शाही नीला, गुलाबी और बैंगनी। जबकि वे साल-दर-साल एक ही रहते हैं, नवरात्रि कब पड़ती है, इसके आधार पर क्रम बदल जाता है।

द्रिक पंचांग के अनुसार, नवरात्रि 2022 के लिए रंगों का क्रम इस प्रकार है:                                                                                                                                     

दिन 1 – सितंबर 26 – सफेद
दिन 2 – सितंबर 27 – लाल
दिन 3 – सितंबर 28 – रॉयल ब्लू
दिन 4 – सितंबर 29 – पीला
दिन 5 – सितंबर 30 – हरा
दिन 6 – 1 अक्टूबर – ग्रे
दिन 7 – 2 अक्टूबर – नारंगी
दिन 8 – 3 अक्टूबर – मोर हरा
दिन 9 – 4 अक्टूबर – गुलाबी

रंगों का महत्व

जबकि सफेद शुद्धता और मासूमियत का पर्याय है, लाल जुनून और प्यार का प्रतीक है; रॉयल ब्लू शांति का प्रतिनिधित्व करता है और पीला उत्सव की खुशी और खुशी को दर्शाता है। हरा रंग विकास और उर्वरता का प्रतीक है, और ग्रे भावनाओं के संतुलन का प्रतिनिधित्व करता है। नारंगी गर्मी और सकारात्मक ऊर्जा के लिए खड़ा है, मोर विशिष्टता और व्यक्तित्व के लिए हरा है; और अंत में, गुलाबी प्यार, स्नेह और सद्भाव के लिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *