Vande Bharat Express: पीएम मोदी ने मुंबई-गांधीनगर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई: जानिए यात्रियों को विमान जैसे यात्रा के अनुभव के अलावा मेनू में क्या मिलेगा

नई लॉन्च की गई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन यात्रियों को विमान जैसा यात्रा का अनुभव और कवच तकनीक सहित अत्याधुनिक सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान करेगी।

Vande Bharat Express: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी – जो गुजरात में हैं – ने शुक्रवार को गांधीनगर से वंदे भारत एक्सप्रेस के नए और उन्नत संस्करण को हरी झंडी दिखाई। सुबह 10:30 बजे शुरू हुए लॉन्च इवेंट के दौरान मोदी ने गांधीनगर से अहमदाबाद के कालूपुर रेलवे स्टेशन तक ट्रेन की सवारी की। उनके साथ जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के लोग थे, जिनमें रेलवे के लोग, महिला उद्यमी और युवा शामिल थे। सेमी-हाई स्पीड ट्रेन गांधीनगर और मुंबई – गुजरात और महाराष्ट्र की राज्यों की राजधानियों को जोड़ेगी।

वंदे मातरम के बारे में अधिक जानें

ट्रेन 1 अक्टूबर से परिचालन शुरू करेगी और रविवार को छोड़कर सभी दिनों में चलेगी। ट्रेन में 1,128 यात्रियों के बैठने की क्षमता वाले 16 कोच हैं और गांधीनगर कैपिटल स्टेशन पहुंचने से पहले यह तीन स्टेशनों – सूरत, वडोदरा और अहमदाबाद पर रुकेगी।
स्वदेशी विकसित ट्रेन भी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कम कैलोरी वाले बाजरा समृद्ध क्षेत्रीय मेनू के साथ आएगी।
हाई-एंड वंदे भारत एक्सप्रेस का गांधीनगर राजधानी से मुंबई में महाराष्ट्र राज्य की राजधानी तक यात्रा का बहुप्रतीक्षित अनुभव, यानी मुंबई सेंट्रल 1 अक्टूबर से सभी के लिए उपलब्ध होगा, 30 सितंबर 2022 को इसके उद्घाटन के बाद से। भारतीय रेलवे की पेशेवर खानपान सेवा शाखा यानी आईआरसीटीसी उद्घाटन के दिन और साथ ही नियमित रूप से यात्रा के दौरान यात्रियों के स्वाद के लिए समृद्ध व्यंजन अनुभव प्रदान करेगी।

भारतीय रेलवे प्रतिष्ठित सेमी-हाई स्पीड ट्रेन में सम्मानित ग्राहकों के स्वाद के अनुकूल उच्च अंत व्यंजनों की सेवा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। गुजरात और महाराष्ट्र से पसंदीदा ट्रेन संरक्षण की उम्मीद में स्थानीय व्यंजनों के साथ ट्रेन के सुरुचिपूर्ण डिजाइन और उपस्थिति की सराहना की जाएगी, हालांकि मेनू देश के अन्य हिस्सों से यात्रियों की अपेक्षाओं को भी पूरा करेगा।
प्रीमियम व्यवसाय और मार्ग पर यात्रा करने वाले कॉर्पोरेट सेगमेंट को पूरा करने के लिए, रागी, भागर, अनाज, जई, मूसली, आदि से बने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक और कम कैलोरी वाले भोजन विकल्प मेनू का अभिन्न अंग होंगे। रेलवे ने मुंबई गुजरात खंड में उपवास/जैन/वरिष्ठ संरक्षकों की वरीयता पर अपना ध्यान केंद्रित करने से नहीं चूका है। साबूदाना, भागर और फलों से तैयार व्यंजन जो पेट पर हल्के होते हैं लेकिन फिर भी उच्च पोषण मूल्य होते हैं, वे मेनू का एक हिस्सा हैं।

वंदे भारत ट्रेन के लिए अनुकूलित मेनू भी आगामी वर्ष 2023 की थीम के अनुरूप है, जिसे दुनिया भर में बाजरा के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में मनाया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत द्वारा अप्रैल 2021 में एक प्रस्ताव को अपनाने और 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में घोषित करने की पहल की गई है।

पहली बार, यात्रा करने वाले बच्चों के लिए स्वस्थ माल्ट पेय को प्रीमियम ट्रेन में एक सेवा के रूप में पेश किया जा रहा है। स्थानीय किसानों से प्राप्त मूंगफली के साथ “मूंगफली चिक्की” के स्थानीय ब्रांडों के साथ चॉकलेट बार की जगह बी वोकल, गो लोकल विचारधारा के एक हिस्से के रूप में देखा जा रहा है। ट्रेन के समय के अनुरूप तैयार की जा रही मेनू सेवा में सुबह की चाय, नाश्ता, हाई-टी, दोपहर का भोजन और रात का खाना “गुणवत्ता पहले” के आदर्श वाक्य पर शामिल है। मुंबई अहमदाबाद कॉर्पोरेट तेजस ट्रेनें आईआरसीटीसी द्वारा चलाई जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.