शशि थरूर ने पार्टी में सुधार के लिए कांग्रेस अध्यक्ष की मांग वाली याचिका का समर्थन किया

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने की संभावना पर चर्चा को बढ़ाते हुए, शशि थरूर ने सोमवार, 19 सितंबर को पार्टी के युवा सदस्यों के एक समूह द्वारा “रचनात्मक सुधार” की मांग करने वाली एक याचिका का समर्थन किया और दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की प्रमुख सोनिया गांधी से मुलाकात की। थरूर द्वारा ट्विटर पर साझा की गई याचिका में सुधार की मांग की गई और एआईसीसी अध्यक्ष उम्मीदवारों द्वारा निर्वाचित होने पर उदयपुर घोषणा को पूरी तरह से लागू करने का संकल्प लिया गया। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब तक 650 से अधिक लोगों ने इस पर हस्ताक्षर किए हैं। थरूर ने ट्वीट किया, “मैं इस याचिका का स्वागत करता हूं जिसे @INCIndia के युवा सदस्यों के एक समूह द्वारा प्रसारित किया जा रहा है, जो पार्टी में रचनात्मक सुधार की मांग कर रहा है। इसे अब तक 650 से अधिक हस्ताक्षर मिल चुके हैं। मुझे इसका समर्थन करने और इससे आगे जाने की खुशी है।” याचिका के स्क्रीनशॉट।

थरूर का ट्वीट इस संकेत के बीच आया है कि थरूर, जो 23 नेताओं के समूह में शामिल थे, जिन्होंने 2020 में गांधी को पत्र लिखकर संगठनात्मक बदलाव की मांग की थी, कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ सकते हैं और अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। थरूर ने जिस याचिका का समर्थन किया, उसमें कहा गया है, “हम अपने देश की आशाओं और आकांक्षाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए पार्टी को मजबूत करने की इच्छा से कांग्रेस पार्टी के सदस्य हैं।” याचिका में पार्टी के विचार-मंथन सत्र के बाद 15 मई, 2022 को किए गए उदयपुर घोषणापत्र के कुछ सिद्धांतों का उल्लेख किया गया है। “हम अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के चुनाव में प्रत्येक उम्मीदवार से अपील करते हैं कि वे सीडब्ल्यूसी तक ब्लॉक समितियों से पार्टी के सदस्यों को शामिल करने और पद संभालने के पहले 100 दिनों के भीतर उदयपुर घोषणा को संपूर्ण रूप से लागू करने का सार्वजनिक संकल्प लें।” “याचिका में कहा गया है।

कांग्रेस ने अपनी घोषणा में 50 साल से कम उम्र के लोगों को व्यापक प्रतिनिधित्व देने और ‘एक व्यक्ति, एक पद’ को लागू करने पर जोर देते हुए विधानसभा और लोकसभा चुनावों के अगले दौर के लिए पार्टी की लड़ाई को तैयार करने के लिए व्यापक संगठनात्मक सुधारों की घोषणा की थी। और सवारियों के साथ ‘एक परिवार, एक टिकट’ का नियम। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए उनके दौड़ने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर थरूर ने इस महीने की शुरुआत में पीटीआई-भाषा से कहा था, ”मैंने केवल इस तथ्य का स्वागत किया है कि चुनाव होगा। मेरा मानना ​​है कि यह पार्टी के लिए बहुत अच्छा है।”
थरूर ने कहा, “बेशक यह खुशी की बात है कि लोकतांत्रिक सिद्धांत के इस सामान्य बयान के कारण देश भर में बड़ी संख्या में लोगों ने मेरे चुनाव लड़ने की संभावना का स्वागत किया है। लेकिन जैसा कि मैंने स्पष्ट कर दिया है, मैंने अपनी उम्मीदवारी की घोषणा नहीं की है।” . उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि सदस्यता को व्यापक विकल्प देने के लिए कई लोग चुनाव लड़ेंगे। अब तक मैंने न तो खुद पर शासन किया है और न ही खुद को खारिज किया है।”

चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है और यदि आवश्यक हुआ तो चुनाव 17 अक्टूबर को होगा। परिणाम 19 अक्टूबर को आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *