Delhi Rape: दिल्ली के स्कूल के वॉशरूम में 11 साल की बच्ची के साथ सीनियर्स ने गैंगरेप किया

दिल्ली महिला आयोग ने 11 साल की छात्रा से कथित गैंगरेप को लेकर दिल्ली पुलिस और केंद्रीय विद्यालय स्कूल के प्रिंसिपल को नोटिस जारी किया है.

Delhi Rape: पुलिस अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के एक केंद्रीय विद्यालय के वॉशरूम के अंदर दो सीनियर्स द्वारा 11 वर्षीय एक छात्रा के साथ कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया गया था, जिसके बाद मामला दर्ज किया गया है।केंद्रीय विद्यालय संगठन के क्षेत्रीय कार्यालय ने भी मामले की जांच के आदेश दिए हैं।कथित घटना जुलाई में हुई थी, लेकिन दिल्ली महिला आयोग (DCW) द्वारा मामले को उजागर किए जाने के बाद ही पीड़िता ने मंगलवार को पुलिस से संपर्क किया।

डीसीडब्ल्यू, जिसने इस घटना को “गंभीर मामला” करार दिया, ने इस मुद्दे पर दिल्ली पुलिस और स्कूल के प्रिंसिपल को नोटिस जारी किया। स्कूल के अधिकारियों को यह बताने के लिए कहा गया है कि उनके द्वारा कथित तौर पर पुलिस को घटना की सूचना क्यों नहीं दी गई।

केन्द्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) के अधिकारियों ने कहा कि घटना की सूचना पीड़िता या उसके माता-पिता ने स्कूल के प्रिंसिपल को नहीं दी थी और पुलिस जांच के बाद ही सामने आई है। डीसीडब्ल्यू चेयरपर्सन स्वाति मालीवाल ने कहा, “हमें दिल्ली के एक स्कूल के अंदर 11 साल की छात्रा के साथ सामूहिक बलात्कार का एक बहुत ही गंभीर मामला मिला है। लड़की ने आरोप लगाया है कि उसके स्कूल के शिक्षक ने मामले को दबाने की कोशिश की। यह बहुत ही गंभीर है। दुर्भाग्यपूर्ण है कि राजधानी में स्कूल भी बच्चों के लिए असुरक्षित हैं।

उन्होंने मामले में सख्त कार्रवाई की मांग की है। मालीवाल ने कहा, “इस मुद्दे पर स्कूल अधिकारियों की भूमिका की भी जांच होनी चाहिए।” आयोग के मुताबिक, नाबालिग ने आरोप लगाया है कि जुलाई में जब वह अपनी कक्षा में जा रही थी, तब वह अपने स्कूल के 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले दो लड़कों से टकरा गई.

“उसने कहा कि उसने लड़कों से माफ़ी मांगी लेकिन वे उसे गालियां देने लगे और उसे एक शौचालय के अंदर ले गए। उसने आरोप लगाया कि लड़कों ने शौचालय का दरवाजा अंदर से बंद कर दिया और उसके साथ बलात्कार किया। उसने कहा कि जब उसने एक शिक्षक को घटना की जानकारी दी, तो वह थी बताया कि लड़कों को निष्कासित कर दिया गया है और मामले को कथित तौर पर दबा दिया गया था।”

KVS अधिकारियों ने कहा कि इस मामले में स्कूल अधिकारियों को कोई शिकायत नहीं मिली है। KVS के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “केवीएस का क्षेत्रीय कार्यालय मामले की जांच कर रहा है। इस घटना की जानकारी लड़की या उसके माता-पिता ने नहीं दी थी। घटना के बाद हुई अभिभावक-शिक्षक बैठक में भी इस मुद्दे को नहीं उठाया गया था।”

अधिकारी ने कहा, “यह मामला पुलिस जांच से ही हमारे संज्ञान में आया है। हम दिल्ली पुलिस की कार्यवाही में सहयोग कर रहे हैं।” पुलिस अधिकारियों ने बताया कि विस्तृत जांच की जा रही है। पुलिस ने कहा कि पीड़िता के बयान के आधार पर शिक्षण स्टाफ और संदिग्ध छात्रों से पूछताछ की जा रही है.

डीसीडब्ल्यू ने पुलिस से घटना पर कार्रवाई रिपोर्ट मांगी है। पैनल ने कहा, “आयोग ने स्कूल के प्रिंसिपल से यह बताने को कहा है कि स्कूल के अधिकारियों को इस मामले के बारे में कब पता चला और उनके द्वारा क्या कार्रवाई की गई। कहा। आयोग ने दिल्ली पुलिस और स्कूल से स्कूल के शिक्षक और/या किसी अन्य स्टाफ के खिलाफ कथित रूप से दिल्ली पुलिस को मामले की रिपोर्ट नहीं करने के लिए की गई कार्रवाई की जानकारी देने के लिए भी कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *