Halloween 2022: विदेश की तरह भारत भी “Halloween 2022” मनाने के लिए तैयार, जानिए इतिहास और लेटेस्ट ट्रेंड

 

Halloween 2022:  साल का सबसे डरावना त्योहार यहाँ है। हर साल, 31 अक्टूबर को, हैलोवीन पूरी दुनिया में पूरी भव्यता और धूमधाम से मनाया जाता है। यह त्यौहार अपने साथ बहुत सारी गतिविधियाँ और अनुष्ठान भी लाता है – कद्दू (Pumpkin) को जैक-ओ-लालटेन ( jack-o-lanterns) में उकेरा जाता है, बच्चे अपने पड़ोस के घरों में छल या इलाज के लिए जाते हैं। “ट्रिक या ट्रीटिंग” (Trick or Treating) वह रस्म है जहां बच्चे किताबों और फिल्मों से अपने पसंदीदा काल्पनिक पात्रों के रूप में तैयार होते हैं और कैंडीज के लिए या हानिरहित शरारत करने के लिए दूसरे घरों में जाते हैं। हैलोवीन भी वर्ष का वह समय होता है जब लोग अपने सनकी झंडे को ऊंचा उड़ने देते हैं। वे भूत, चुड़ैलों, राक्षसों और परियों के रूप में तैयार होते हैं और पार्टियों में भाग लेते हैं। लोग अपने दोस्तों के साथ कद्दू के मसालेदार पेय के घूंट का भी आनंद लेते हैं।

हैलोवीन मध्ययुगीन काल में वापस आता है जब इसे पूरी तरह से अलग कारण से मनाया जाता था। हैलोवीन को इसके डरावना अर्थ कैसे मिलते हैं? आइए उत्तर के लिए इसका इतिहास देखें।

Halloween 2022 भारत में 

विदेशों में हैलोवीन संस्कृति को देखकर भारत में बच्चे और युवा पिछले कुछ वर्षों से हैलोवीन मना रहे हैं। बॉलीवुड (Bollywood)अब हैलोवीन मना रहा है। शनिवार की रात, आर्यन खान (Aryan Khan),  अनन्या पांडे  (Ananya Panday), शनाया कपूर  (Shanaya Kapoor), नव्या नवेली नंदा (Navya Naveli Nanda)और अन्य सितारों के साथ हैलोवीन पार्टी में शामिल हुए। स्टार किड्स ने ऑन-स्क्रीन किरदारों या किताबों के लुक्स को चुना और पार्टी में स्टाइल में पहुंचे। पार्टी को जान्हवी कपूर (Janhvi Kapoor) के अफवाह प्रेमी ओरहान अवतरमणि (Orhan Awatramani) ने होस्ट किया था और युवा ब्रिगेड अपने सबसे रचनात्मक परिधानों और लुक में पहुंचे। पार्टी में देखे गए अन्य युवा कलाकार अहान शेट्टी(Ahaan Shetty),  सारा अली खान (Sara Ali Khan) और उनके भाई इब्राहिम अली खान (Ibrahim Ali Khan) थे। बच्चे हैलोवीन पोशाक (halloween outfit) , में तैयार होते हैं, भारत में भी खेल खेलते हैं, कई जगहों पर होटल और रेस्तरां द्वारा हैलोवीन पार्टियों का आयोजन किया जाता है।

हैलोवीन मध्ययुगीन काल में वापस आता है जब इसे पूरी तरह से अलग कारण से मनाया जाता था। हैलोवीन को इसके डरावना अर्थ कैसे मिलते हैं? आइए उत्तर के लिए इसका इतिहास देखें।

Halloween 2022 इतिहास:

हैलोवीन, आधुनिक दुनिया में, काल्पनिक पात्रों के रूप में तैयार होकर, कॉसप्ले का प्रदर्शन करके और खुद को कैंडीज और कद्दू पाई के साथ भरकर मनाया जाता है। हालाँकि, यह समहिन के प्राचीन सेल्टिक त्योहार की तारीख है जिसे फसल उत्सव के रूप में माना जाता था। कुछ सिद्धांतों का सुझाव है कि सामहिन के त्योहार की जड़ें बुतपरस्ती में हैं। यह माना जाता था कि हैलोवीन के दिन, जीवित दुनिया और मृतकों के बीच की रेखाएं धुंधली हो जाएंगी। इसलिए, आत्माएं अपने प्रियजनों से मिलने जाती थीं। जबकि कुछ लोग अपने घरों को सजाने और अपने पूर्वजों की आत्माओं का स्वागत करने के लिए स्वादिष्ट व्यंजन बनाना पसंद करते हैं, वे भी पहचान से बचने के लिए अलाव जलाकर और राक्षसों और चुड़ैलों के रूप में तैयार होकर बुरी आत्माओं को दूर करने का प्रयास करते हैं।

हर साल, हैलोवीन 31 अक्टूबर को मनाया जाता है। ऑल हैलोज़ डे से एक दिन पहले ऑल हैलोज़ ईव के रूप में जाना जाता है, जिसे हैलोवीन के रूप में जाना जाने लगा।

Halloween 2022 महत्व:

इस दिन बच्चे सज-धज कर दूसरे घरों में छल या इलाज के लिए जाते हैं। लोग अपने घरों को प्राथमिक थीम के रूप में डरावना से सजाते हैं, पॉप संस्कृति के संदर्भों के साथ ड्रेस अप खेलते हैं, और अपने दोस्तों के साथ हैलोवीन-थीम वाली पार्टियों में भाग लेते हैं। कद्दू को जैक-ओ-लालटेन में तराशना इस त्योहार का एक और महत्वपूर्ण आकर्षण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.