Cancer: लीवर कैंसर के मामले और इससे जुड़ी मृत्यु दर वर्ष 2040 तक 55% से अधिक बढ़ने की उम्मीद

एक नए विश्लेषण से पता चलता है कि 2040 तक प्रति वर्ष प्राथमिक लीवर कैंसर से निदान या मरने वाले लोगों की संख्या में 55% से अधिक की वृद्धि हो सकती है।  जर्नल ऑफ हेपेटोलॉजी में प्रकाशित एक नई रिपोर्ट के अनुसार, इस वृद्धि से बचने के लिए देशों को लिवर कैंसर की घटनाओं और मृत्यु दर में कम से कम 3% वार्षिक कमी हासिल करनी चाहिए।

इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (IARC/WHO), कैंसर सर्विलांस ब्रांच, ल्यों, फ्रांस के शोधकर्ता इसाबेल सोर्जोमातरम ने कहा, “लिवर कैंसर हर साल वैश्विक स्तर पर बीमारी का एक बड़ा बोझ पैदा करता है।” सोर्जोमातरम ने कहा, “यदि नियंत्रण के प्रयासों को प्राथमिकता दी जाती है तो इसे काफी हद तक रोका जा सकता है – प्रमुख जोखिम कारकों में हेपेटाइटिस बी वायरस, हेपेटाइटिस सी वायरस, शराब का सेवन, शरीर का अतिरिक्त वजन और टाइप 2 मधुमेह सहित चयापचय की स्थिति शामिल है।”

शोध के लिए, टीम ने कैंसर के GLOBOCAN 2020 डेटाबेस पर अनुसंधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी से प्राथमिक लीवर कैंसर के मामलों और मौतों पर डेटा निकाला, जो दुनिया भर के 185 देशों में 36 प्रकार के कैंसर के लिए कैंसर की घटनाओं और मृत्यु दर का अनुमान लगाता है।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा उत्पादित जनसंख्या अनुमानों का उपयोग करके वर्ष 2040 तक कैंसर के मामलों या मौतों की संख्या में अनुमानित परिवर्तन का अनुमान लगाया गया था। परिणामों से पता चला है कि 2020 में, अनुमानित 905,700 व्यक्तियों को लीवर कैंसर का पता चला था, और 830,200 लोगों की वैश्विक स्तर पर लीवर कैंसर से मृत्यु हो गई थी। इन आंकड़ों के अनुसार, लिवर कैंसर अब 46 देशों में कैंसर से होने वाली मौतों के शीर्ष तीन कारणों में से एक है और कई उच्च आय वाले देशों सहित लगभग 100 देशों में कैंसर से होने वाली मौतों के शीर्ष पांच कारणों में से एक है।

पूर्वी एशिया, उत्तरी अफ्रीका और दक्षिण-पूर्वी एशिया में लीवर कैंसर की घटनाएं और मृत्यु दर सबसे अधिक थी। जांचकर्ताओं का अनुमान है कि नए मामलों की वार्षिक संख्या और लीवर कैंसर से होने वाली मौतों में अगले 20 वर्षों में 55 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि होगी, यह मानते हुए कि मौजूदा दरों में बदलाव नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *