आप मंत्री सत्येंद्र जैन ने तिहाड़ के अंदर की CCTV फुटेज जारी होने से, रोकने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया

भाजपा ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी आम आदमी पार्टी पर हमले तेज करने के लिए वीडियो का हवाला दिया

                AAP मंत्री सत्येंद्र जैन तिहाड़ के अंदर 

Delhi: जेल में बंद दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन द्वारा अदालत में अपर्याप्त भोजन और 28 किलो वजन कम करने की शिकायत के एक दिन बाद, तिहाड़ जेल से अधिक फुटेज एक स्पष्ट जवाबी हमले में सामने आए। सत्येंद्र जैन के अपने जेल कक्ष में मालिश प्राप्त करने के वायरल वीडियो के बाद, नए सीसीटीवी फुटेज में उन्हें सलाद, फल और प्लास्टिक के कंटेनर से भोजन करते हुए दिखाया गया है। मंत्री ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) अदालत से अनुरोध किया है कि मीडिया को सीसीटीवी वीडियो चलाने से रोका जाए और जांच का आदेश दिया जाए कि वे कैसे लीक हुए।

भाजपा ने आज वीडियो साझा करते हुए कहा कि सितंबर और अक्टूबर के तीन दिनों के फुटेज में दिखाया गया है कि आम आदमी पार्टी (AAP) के मंत्री एक “लक्जरी रिसॉर्ट” में अपने प्रवास का आनंद ले रहे हैं। बीजेपी नेताओं का दावा है कि मंत्री का 28 किलो वजन कम नहीं हुआ था, लेकिन वास्तव में जेल में “8 किलो वजन” बढ़ गया था।

अपने जेल कक्ष में मंत्री की मालिश करते हुए वीडियो दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP) और भाजपा के बीच निकाय चुनाव से पहले एक भयंकर राजनीतिक विवाद का विषय रहा है। आप का दावा है कि मंत्री फिजियोथेरेपी करवा रहे थे, जेल अधिकारियों ने इसका खंडन किया, जिन्होंने कहा कि मालिश करने वाला एक अन्य कैदी है, जिस पर अपनी ही बेटी के साथ बलात्कार का आरोप है।

दिल्ली की एक अदालत में  जैन की शिकायत कि उन्हें जेल में “भूखा” रखा जा रहा था, खासकर धार्मिक उपवास के दौरान, उनके सेल से CCTV वीडियो के एक और सेट को उकसाया गया है। भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने जैन के सेल से सुरक्षा फुटेज को “काफी घृणित” बताते हुए कहा, “यमुना नदी AAP के पापों से गंदी हो गई है।”

“जो लोग दूसरों को चरित्र प्रमाण पत्र देते हैं उनका अपना चरित्र उजागर हो रहा है। अपराधी को रखने के लिए बनी जेल से सख्ती से निपटा जाना चाहिए। थाली में खाना परोसा जा रहा है, मालिश करने वाले की सुविधा उपलब्ध है, यह कोई लक्जरी रिसॉर्ट नहीं है।” समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक सुश्री लेखी ने कहा।

भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने भी इसी तरह की आलोचना के साथ वीडियो साझा किया। जैन ने अपने अदालती आवेदन में कहा था कि 31 मई को उनकी गिरफ्तारी के बाद से उन्हें उचित भोजन और दवा से वंचित कर दिया गया था। पिछले 12 दिनों से जेल प्रशासन ने उन्हें उनके धार्मिक विश्वासों के अनुरूप बुनियादी भोजन उपलब्ध कराना बंद कर दिया है,  जैन ने आरोप लगाया।

उनके आवेदन में कहा गया है, “आवेदक को जेल अधिकारियों द्वारा भूखा रखा जा रहा है और उसे अपनी भलाई के लिए भरण-पोषण या पोषण भी नहीं दिया जा रहा है। आवेदक अपनी धार्मिक मान्यताओं और उपवास के मद्देनजर उक्त बुनियादी खाद्य पदार्थ का हकदार है।”

उनके वकील ने तर्क दिया कि मंत्री के उपवास पर पका हुआ भोजन, दालें, अनाज और दुग्ध उत्पाद प्रतिबंधित हैं, जिसमें कहा गया है कि  जैन “जैन धर्म के सख्त अनुयायी” थे।

“पिछले लगभग छह महीनों से, वह केवल फलों, सब्जियों, बीजों और सूखे मेवों या खजूर पर जीवित है। यह वह सभी कैदियों के लिए उपलब्ध राशन के अपने कोटे से खरीद रहा था। इस बीच, उसे एक बड़ी गिरावट का सामना करना पड़ा।” जेल में जिसके कारण रीढ़ की हड्डी में गंभीर चोट लगी थी, जिसके लिए उनका इलाज एलएनजेपी अस्पताल द्वारा किया गया था। उनके फेफड़े के पैच भी हैं, जो एक पोस्ट-कोविड लक्षण है, ” जैन के आवेदन में दावा किया गया।

https://twitter.com/Shehzad_Ind/status/1595297642858582016?s=20&t=IAXB7PGEQiiVXB6MJ23rhQ

“जेल प्रशासन ने आवेदक को फल या सब्जियां, मिश्रित बीज, सूखे मेवे और खजूर देना बंद कर दिया है। चूंकि आवेदक पिछले छह महीने से धार्मिक उपवास पर है – ऐसे बुनियादी खाद्य पदार्थों का आहार सेवन उसके भरण-पोषण, पोषण और अस्तित्व के लिए आवश्यक है।” ” इसने कहा, “प्रोटीन और आयरन की कमी का एक गंभीर खतरा” चिह्नित करना।

उपवास के दौरान भोजन रोकना “अवैध”, “मनमाना” था और “उत्पीड़न” की राशि थी, जैन ने शिकायत की, “एक सम्मानित मानव जीवन के अधिकार” का हवाला देते हुए।  जैन को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया था और उन पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया था। उन्हें पिछले सप्ताह जमानत से वंचित कर दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *