Edtech बिजनेस के बाद, Amazon पूरे भारत में Food Delivery सेवा बंद करने जा रहा है

 

एडटेक बिजनेस के बाद, अमेज़न पूरे भारत में food delivery सेवा बंद करने जा रहा है

अमेज़ॅन ने भारत में मई 2020 में बेंगलुरु के कुछ हिस्सों में खाद्य वितरण व्यवसाय (food delivery service) किया था और बाद में पूरे शहर में सेवा का विस्तार किया, लेकिन इसने कभी भी मंच का भारी विपणन या प्रचार नहीं किया। ई-कॉमर्स फर्म द्वारा देश में अपने रेस्तरां भागीदारों को भेजे गए एक संचार के अनुसार, इसे शुरू करने के दो साल बाद, अमेज़ॅन 29 दिसंबर से अपनी खाद्य वितरण सेवा बंद कर रहा है।

इस फैसले का मतलब है कि इस तारीख के बाद आपको अमेजन फूड के जरिए ग्राहकों से ऑर्डर नहीं मिलेंगे। आपको तब तक ऑर्डर मिलते रहेंगे और हम उम्मीद करते हैं कि आप उन ऑर्डर को पूरा करना जारी रखेंगे।’

अमेज़ॅन ने भारत में मई 2020 में बेंगलुरु के कुछ हिस्सों में खाद्य वितरण व्यवसाय शुरू किया था और बाद में पूरे शहर में सेवा का विस्तार किया, लेकिन इसने कभी भी मंच का भारी विपणन या प्रचार नहीं किया।

विकास एक दिन बाद आता है जब अमेज़न ने कहा कि वह देश में अपने एडटेक प्लेटफॉर्म को बंद कर रहा है। वैश्विक स्तर पर कंपनी हजारों कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रही है। अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर और मेटा ने भी हाल ही में हजारों को निकाल दिया है।

अमेज़ॅन ने अपने रेस्तरां भागीदारों से कहा है कि वह अपने सभी भुगतानों और अन्य संविदात्मक दायित्वों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। रेस्तरां के पास 31 जनवरी, 2023 तक सभी अमेज़ॅन टूल और रिपोर्ट तक पहुंच होगी और यह किसी भी अनुपालन संबंधी मुद्दों के लिए 31 मार्च तक समर्थन भी प्रदान करेगा।

अमेज़ॅन ने कहा, “हमारी वार्षिक परिचालन योजना समीक्षा प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, हमने अमेज़ॅन फूड को बंद करने का निर्णय लिया है, जो बेंगलुरु में हमारे पायलट खाद्य वितरण व्यवसाय है।” “हम इन फैसलों को हल्के में नहीं लेते हैं। हम वर्तमान ग्राहकों और भागीदारों की देखभाल के लिए चरणबद्ध तरीके से इन कार्यक्रमों को बंद कर रहे हैं और हम इस परिवर्तन के दौरान अपने प्रभावित कर्मचारियों का समर्थन कर रहे हैं।

कंपनी ने कहा कि वह भारतीय बाजार के लिए प्रतिबद्ध है और किराना, स्मार्टफोन और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और ब्यूटी के साथ-साथ अमेजन बिजनेस जैसे बी2बी उत्पादों में निवेश करना जारी रखेगी।

पिछले आठ वर्षों में भारत में 6.5 बिलियन डॉलर का निवेश करने के बाद भी, अमेज़ॅन 5-10% के नकारात्मक एबिटा मार्जिन के साथ देश में लाभदायक नहीं बन पाया है।गुरुवार को, अमेज़ॅन ने कहा था कि वह भारत में अपने ऑनलाइन शिक्षण मंच, अमेज़ॅन अकादमी को बंद कर देगा, जहां उसने प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए छात्रों को तैयार किया था।कंपनी ने कहा कि वह अगस्त 2023 से चरणबद्ध तरीके से यूनिट को बंद करना शुरू कर देगी और मौजूदा बैच के छात्रों से प्राप्त फीस की पूरी वापसी शुरू करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *