Parliament Winter Session LIVE: कांग्रेस अध्यक्ष के ‘कुत्ते’ वाले बयान पर विवाद, BJP ने मांगी माफी, कांग्रेस अध्यक्ष ने किया इनकार

 खड़गे ने अपनी टिप्पणियों पर दुहराया और कहा: “जिन लोगों ने देश की स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी – आप उनसे माफी माँगने के लिए कह रहे हैं?”

Parliament Winter Session LIVE: कांग्रेस अध्यक्ष के ‘कुत्ते’ वाले बयान पर विवाद

Parliament Winter Session LIVE: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के विवादित बयान पर सत्तारूढ़ बीजेपी ने कांग्रेस से माफी मांगने की मांग की तो संसद में आज हंगामा हो गया।
श्री खड़गे ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को “भारत तोड़ो (भारत बांटो)” के रूप में उपहास करने के लिए भाजपा पर पलटवार करते हुए कल यह टिप्पणी की।

राजस्थान के अलवर में एक रैली में, कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि ग्रैंड ओल्ड पार्टी ने “देश के लिए स्वतंत्रता जीती”, और इंदिरा गांधी और राजीव गांधी जैसे नेताओं ने अपने जीवन का बलिदान दिया।

क्या आपके घर का कुत्ता भी देश के लिए मरा है? फिर भी, वे (भाजपा) देशभक्त होने का दावा करते हैं और अगर हम कुछ कहते हैं तो हमें देशद्रोही (देशद्रोही) करार दिया जाता है।

श्री खड़गे ने चीन के साथ सीमा संघर्ष पर संसद में चर्चा की अनुमति नहीं देने के लिए भी सरकार को फटकार लगाते हुए कहा: “वे (भाजपा सरकार) बाहर शेर की तरह बात करते हैं, लेकिन यदि आप देखते हैं तो वे एक चूहे की तरह काम करते हैं।”

टिप्पणियों से तिलमिलाए, भाजपा ने संसद में दिन शुरू होते ही माफी मांगने की पुरजोर मांग की। “हम मल्लिकार्जुन खड़गे की टिप्पणियों की निंदा करते हैं, जिस तरह से उन्होंने आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया और झूठ फैलाने की कोशिश की। उन्हें अलवर में आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करने के लिए माफी मांगनी चाहिए, ”राज्यसभा में केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा।

जैसे ही सदन में मांग शुरू हुई, उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि टिप्पणी संसद के बाहर की गई थी।

“देश के 135 करोड़ लोग हमें देख रहे हैं। हो सकता है कि कोई बहक गया हो और बाहर कुछ कह गया हो.. तुम बच्चे नहीं हो।’

श्री खड़गे ने क्षमायाचना की मांग का उपहास उड़ाते हुए अपनी टिप्पणियों पर दुहराया और उकसावे की व्याख्या की। उन्होंने कहा, ‘अगर मैं यहां खुद को दोहराता हूं, तो इन लोगों (बीजेपी) के लिए यह बहुत मुश्किल होगा, क्योंकि स्वतंत्रता संग्राम के दौरान माफी मांगने वाले आजादी के लिए लड़ने वालों से माफी मांग रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ‘भारत तोड़ो (भारत बांटो) यात्रा’ निकाल रही है। तभी मैंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा भारत जोड़ो (भारत को एकजुट करने) पर काम किया है। इसके लिए इंदिरा गांधी, राजीव गांधी ने अपनी जान दे दी। यह क्या किया? आप किसे जानते हैं जिसने देश के लिए बलिदान दिया है, ”कांग्रेस प्रमुख ने कहा।

पीयूष गोयल ने पलटवार किया: “मुझे लगता है कि वे (कांग्रेस) आपके इतिहास को याद नहीं रखते हैं। उन्हें याद नहीं है कि कांग्रेस की वजह से जम्मू-कश्मीर की क्या हालत थी, पाकिस्तान का खतरा, चीन का कब्जा, बीआर अंबेडकर, सरदार वल्लभ भाई पटेल का अपमान…”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *