Parakram Diwas 2023: परम वीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के बाद पीएम मोदी ने अंडमान और निकोबार के 21 द्वीपों का नाम लिया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 23 जनवरी को परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर अंडमान और निकोबार के 21 सबसे बड़े अनाम द्वीपों का नाम रखा।

 Parakram Diwas 2023: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पराक्रम दिवस को चिह्नित करने के लिए 21 परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के बाद अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 सबसे बड़े अनाम द्वीपों का नाम दिया

पोर्ट ब्लेयर में वर्चुअल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने पराक्रम दिवस के अवसर पर नागरिकों को बधाई दी। श्री मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को समर्पित राष्ट्रीय स्मारक के मॉडल का भी अनावरण किया।

पीएम मोदी ने कहा, “इंडिया फर्स्ट” सभी 21 परमवीरों का एक ही संकल्प था; आज इन द्वीपों के नामकरण में इनका संकल्प सदा के लिए अमर हो गया है। अंडमान की क्षमता बहुत बड़ी है। पिछले 8 सालों में देश ने इस दिशा में लगातार प्रयास किए हैं।”

इस कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे। इस अवसर पर बोलते हुए, उन्होंने कहा कि परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर द्वीपों का नाम रखने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल यह सुनिश्चित करेगी कि उन्हें हमेशा याद रखा जाए। इस मौके पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान भी मौजूद थे।

पीएम मोदी ने कहा, “पिछले 8-9 साल में नेता जी सुभाष चंद्र बोस से जुड़े ऐसे ही काम देश में हैं, जिन्हें आज़ादी के तुरंत बाद होना चाहिए था।”

अमित शाह ने कहा, “पीएम मोदी जी के मजबूत नेतृत्व में लिए गए आज के सभी फैसले निश्चित रूप से भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के जुड़ाव को स्वीकार करते हैं और इसकी सराहना करते हैं।”

इन परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर द्वीप का नामकरण
– मेजर सोमनाथ शर्मा
– सूबेदार और मानद कप्तान (तत्कालीन लांस नायक) करम सिंह एम.एम,
– द्वितीय लेफ्टिनेंट राम राघोबा राणे
– नायक जदुनाथ सिंह
– कंपनी हवलदार मेजर पीरू सिंह
– कैप्टन जीएस सलारिया
– लेफ्टिनेंट कर्नल (तत्कालीन मेजर) धन सिंह थापा
– सूबेदार जोगिंदर सिंह
– मेजर शैतान सिंह
– लेफ्टिनेंट कर्नल अर्देशिर बुरजोरजी तारापोर
– लांस नायक अल्बर्ट एक्का
– मेजर होशियार सिंह
– सेकंड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल
– फ्लाइंग ऑफिसर निर्मलजीत सिंह सेखों
– मेजर रामास्वामी परमेश्वरन
– नायब सूबेदार बाना सिंह
– कैप्टन विक्रम बत्रा
– लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पांडे
– सूबेदार मेजर (तत्कालीन राइफलमैन) संजय कुमार
– सूबेदार मेजर सेवानिवृत्त (माननीय कप्तान) ग्रेनेडियर योगेंद्र सिंह यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *