UPSC CSE/IFS 2023 Exam: 1105 पदों के लिए upsc.gov.in पर ऐसे करें आवेदन, जानें कैसे और कहां करें आवेदन

                                  UPSC Civil Services Exam 2023

UPSC Civil Services Exam 2023: संघ लोक सेवा आयोग  Union Public Service Commission ने 1 फरवरी, 2023 को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो उम्मीदवार 1105 पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे यूपीएससी की आधिकारिक साइट upsc.gov.in के माध्यम से कर सकते हैं। परीक्षा के लिए आवेदन करने का लिंक upsconline.nic.in पर उपलब्ध है।

संघ लोक सेवा आयोग ने 1 फरवरी, 2023 को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो उम्मीदवार 1105 पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे यूपीएससी की आधिकारिक साइट upsc.gov.in के माध्यम से कर सकते हैं। परीक्षा के लिए आवेदन करने का लिंक upsconline.nic.in पर उपलब्ध है।

UPSC सिविल सेवा 2023: Eligibility criteria

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए। उन्हें न्यूनतम आयु 21 वर्ष या अधिकतम 32 वर्ष प्राप्त करनी चाहिए थी। हालांकि, कुछ श्रेणियों जैसे एससी, एसटी, ओबीसी, रक्षा सेवा कर्मियों और अन्य के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

योग्य उम्मीदवारों को सीएसई 2023 में छह प्रयासों की अनुमति है। हालांकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को असीमित प्रयासों की अनुमति है जबकि ओबीसी उम्मीदवार नौ प्रयास कर सकते हैं। सामान्य और ईडब्ल्यूएस श्रेणी से संबंधित PwBD उम्मीदवारों को भी नौ प्रयासों की अनुमति है।

UPSC सिविल सेवा 2023: पंजीकरण करने के चरण

Step 1- यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं

Step 2- पृष्ठ को नीचे स्क्रॉल करें और पृष्ठ के दाईं ओर ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ बटन पर क्लिक करें।

Step 3- अब, ‘विभिन्न परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन’ पढ़ने वाले लिंक पर क्लिक करें।

Step 4- आवश्यक भर्ती के ऑनलाइन आवेदन के लिए लिंक खोजें।

Step 5- UPSC IAS और IFS के लिए आवेदन प्रक्रिया को दो भागों में पूरा करें।

Step 6- पहले भाग में, मूल विवरण प्रदान करें और फिर छवि विनिर्देश, शुल्क भुगतान, सुधार आदि के लिए सभी आवश्यक निर्देश पढ़ें।

Step 7- ‘Submit’ पर क्लिक करें और फिर प्रक्रियाओं के अगले सेट का पालन करें।

Step 8- ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करें, परीक्षा केंद्र का चयन करें और फिर आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

आयोग ने सीएस (पी) परीक्षा 2023 के माध्यम से भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2023 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया भी शुरू कर दी है, ऑनलाइन आवेदन की विंडो 21 फरवरी को बंद हो जाएगी। प्रारंभिक परीक्षा सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के साथ आयोजित की जाती है। हालांकि मुख्य और व्यक्तित्व साक्षात्कार का चरण अलग-अलग आयोजित किया जाता है।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *