Valentine’s Week 2023 Full List: Rose Day से Kiss Day तक, ये है Valentine Week 2023 की पूरी लिस्ट

 

                                                        Valentine’s Week 2023 Full List

Valentine’s Week 2023 Full List: फरवरी का महीना कपल्स के लिए प्यार और स्नेह का पर्याय है, क्योंकि वे अपने प्रियजनों के साथ वेलेंटाइन डे मनाने के लिए उत्सुक हैं। वैसे तो वैलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है, लेकिन इस दिन से जुड़े उत्सव इस दिन से एक हफ्ते पहले शुरू हो जाते हैं। वैलेंटाइन डे से पहले का पूरा हफ्ता कपल्स लव वीक या रोमांस वीक के रूप में मनाते हैं। यह सप्ताह 7 फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी तक चलता है। वैलेंटाइन वीक की यह परंपरा कैसे शुरू हुई, इसकी कोई सटीक थ्योरी नहीं है, लेकिन यह युवा जोड़ों के बीच बहुत प्रसिद्ध है क्योंकि उन्हें असाधारण तरीकों से अपना स्नेह दिखाने का मौका मिलता है।

इसलिए यदि आप इस वैलेंटाइन पर अपने साथी को लुभाने के लिए उत्सुक हैं, तो यहां आने वाले वैलेंटाइन सप्ताह के लिए व्यवस्थित और योजना बनाने के लिए मिश्रित कैलेंडर है:

वैलेंटाइन वीक 2023 कैलेंडर: 7 फरवरी से 14 फरवरी

7-फ़रवरी 2023          पहला दिन रोज़ डे
8-फरवरी 2023           दिन 2 प्रपोज डे
9-फरवरी 2023            दिन 3 चॉकलेट दिवस 
10-फरवरी 2023         दिन 4 टेडी डे
11-फरवरी 2023         दिन 5 प्रॉमिस डे
 12-फरवरी 2023        दिन 6 हग डे
13-फरवरी 2023          डे 7 किस डे
14-फरवरी 2023           दिन 8 वेलेंटाइन डे 

Rose Day  2023: 7 फरवरी (पहला दिन)
                                                                Happy Rose Day

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Rose Day – वैलेंटाइन वीक का पहला दिन रोज डे के रूप में मनाया जाता है, जिस दिन लोग अपने पार्टनर को गुलाब का फूल देते हैं। कुछ सिंगल लोग तो अपने क्रश पर गुलाब का फूल देकर अपनी किस्मत आजमाते हैं। बाजारों में हर जगह, फूलवाले विभिन्न प्रकार के गुलाब जैसे लाल, पीले और गुलाबी बेचते हैं ताकि लोगों को अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से व्यक्त करने में मदद मिल सके।

Propose Day 2023: 8 फरवरी (दूसरा दिन)
Happy Propose Day

Propose Day – इस दिन सिंगल लोग अपने लव इंटरेस्ट को इस उम्मीद के साथ प्रपोज करने की कोशिश करते हैं कि वे उनके प्यार को स्वीकार करेंगे। जो लोग पहले से ही एक रिश्ते में हैं, वे अपने पार्टनर को फिर से प्रपोज़ करते हैं और उस समय को याद करते हैं जब वे पहली बार एक-दूसरे से मिले थे। इस दिन शादी के प्रस्ताव भी आम हैं जब जोड़े सालों की डेटिंग के बाद शादी के बंधन में बंधने का फैसला करते हैं।

Chocolate Day 2023: 9 फरवरी (तीसरा दिन)
Chocolate Day

Chocolate Day– अगर अपने पार्टनर को इंप्रेस करने के लिए गुलाब ही काफी नहीं हैं तो उनका दिल जीतने के लिए यम्मी चॉकलेट से बेहतर और क्या हो सकता है? अगर आप अपने पार्टनर को रोज डे पर गुलाब का फूल नहीं दे पाए तो यह आपके लिए अपने प्यार को भुनाने का दिन है। कुछ दिल के आकार की चॉकलेट और कुछ कैंडी लें और अपने साथी पर अपनी सभी भावनाओं की बौछार करें।

Teddy Day 2023: 10 फरवरी (चौथा दिन)
                                                       Teddy Day 2023

Teddy Day– आपके प्रियजनों के लिए एक स्नगल फ्रेंड से बेहतर उपहार क्या हो सकता है? इस दिन अपने पार्टनर को एक बड़ा सा फ्लफी टेडी बियर गिफ्ट करें जिसे वो जब भी आपकी याद आए तो गले लगा सकें। दुकानों में चुनने के लिए टेडी बियर के कई प्रकार के विकल्प हैं, बड़े से लेकर छोटे टेडी बियर की चेन तक।

Promise Day 2023: 11 फरवरी (दिन 5)
                                                          Promise Day 2023

Promise Day – जैसा कि आप अपने साथी को प्यारा उपहार और चॉकलेट देकर लुभाते हैं, अब उन्हें जीवन भर की खुशी और प्यार का वादा करने का समय है। एक साथी से बेहतर कुछ नहीं है जो अपना वादा पूरा करे, क्योंकि यह एक रिश्ते में विश्वास पैदा करता है और बंधन को अटूट बनाता है। अपने बंधन को बेहद मजबूत बनाने के लिए एक-दूसरे के लिए 5 वादे लिखने की कोशिश करें और उनका पालन करें।

Hug Day 2023: 12 फरवरी (दिन 6)
                                                          Hug Day 2023

Hug Day– हग प्यार और गर्मजोशी का सबसे खूबसूरत इजहार है। जिस व्यक्ति को आप पूरे दिल से प्यार करते हैं, उसे गले लगाने के मनोवैज्ञानिक और स्वास्थ्य लाभ भी हैं। एक लंबा हग कुछ लोगों के लिए प्यार का इजहार करने का एक तरीका हो सकता है, लेकिन यह आपके साथी के तनाव को भी कम कर सकता है और उन्हें सुरक्षित और खुश महसूस कराता है।

Kiss Day 2023: 13 फरवरी (दिन 7)
                                                     Kiss Day 2023

Kiss Day- वैलेंटाइन डे से पहले आखिरी दिन किस डे होता है, जिसे लोग एक दूसरे को किस करके मनाते हैं। एक साधारण, कोमल चुंबन आपके साथी के दिन को रोशन कर सकता है और उन्हें विशेष महसूस कराता है। चुंबन प्यार का सबसे अंतरंग रूप है और आपके बंधन को मजबूत करने में मदद करता है।

Valentine Day 2023: 14 फरवरी (8वां दिन)
                       Valentine Day 2023

वैलेंटाइन डे वैलेंटाइन वीक का आखिरी दिन होता है जो 14 फरवरी को आता है। प्रारंभ में, वेलेंटाइन डे को संत वेलेंटाइन नाम के ईसाई शहीद को सम्मानित करने के लिए एक ईसाई अवकाश के रूप में मनाया जाता था। इस दिन को अलग-अलग नामों से भी जाना जाता था जैसे सेंट वेलेंटाइन डे या संत वेलेंटाइन का पर्व।

14वीं और 15वीं शताब्दी में यह दिन रोमांस और प्रेम से जुड़ा हुआ था, जब शुरुआती वसंत के ‘लव बर्ड्स’ के साथ मिलकर दरबारी प्रेम की धारणा स्पष्ट रूप से पनपी थी। 18वीं शताब्दी के इंग्लैंड में, यह एक ऐसे अवसर के रूप में विकसित हुआ, जिसमें जोड़ों ने एक-दूसरे के लिए फूल भेंट करके, मिष्ठान्न की पेशकश करके और ग्रीटिंग कार्ड (‘वेलेंटाइन’ के रूप में जाना जाता है) भेजकर अपने प्यार का इजहार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *