Yogi Adityanath Swearing-in Ceremony: योगी आदित्यनाथ 25 मार्च को लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में शाम 4:00 बजे एक भव्य समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। आदित्यनाथ के साथ उनके कुछ कैबिनेट मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जाएगी। हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की 403 सीटों में से 255 (41.29 फीसदी वोट शेयर) जीतकर सत्ता बरकरार रखी।

गुरुवार को यूपी बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, महासचिव गोविंद नारायण शुक्ला, जेपीएस राठौर और अमरपाल मौर्य सहित सत्ताधारी पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने पार्टी कार्यकर्ताओं की तैयारियों और बैठने की व्यवस्था का जायजा लेने के लिए स्टेडियम का दौरा किया.

इस भव्य कार्यक्रम में अन्य लोगों के अलावा देश के अन्य लोग भी शामिल होंगे। यहां बताया गया है कि कौन अपेक्षित है:

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी! गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद रहेंगे की एक रिपोर्ट के मुताबिक हिट हिंदी फिल्म द कश्मीर फाइल्स की टीम को इनवाइट किया गया है. अभिनेता अनुपम खेर और निर्देशक विवेक अग्निहोत्री के शामिल होने की उम्मीद है ,अक्षय कुमार, कंगना रनौत और बोनी कपूर समेत कई बॉलीवुड सितारों को भी न्योता मिला है
टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कई दिग्गजों के इस कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है।
मध्य प्रदेश के शिवराज सिंह चौहान, हरियाणा के एमएल खट्टर, अरुणाचल प्रदेश के पेमा खांडू, मणिपुर के बीरेन सिंह, हिमाचल प्रदेश के जयराम ठाकुर, त्रिपुरा के बिप्लब देब, असम के हिमंत बिस्वा सरमा, कर्नाटक के बसवराज बोम्मई, गुजरात के भूपेंद्र पटेल और उत्तराखंड के पुष्कर सहित भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री सिंह धामी। 28 मार्च को गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले प्रमोद सावंत भी मौजूद रहेंगे.
तारकेश्वर सिंह, बिहार के उपमुख्यमंत्री, रेणु देवी, बिहार की उपमुख्यमंत्री, वाई पैटन, नागालैंड के उपमुख्यमंत्री, अरुणाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री चौना मीन और त्रिपुरा के उपमुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा भी मौजूद रहेंगे।
News18 के मुताबिक शपथ ग्रहण के लिए देश के कुछ बड़े उद्योगपतियों को भी न्योता दिया गया है. सूची में एन चंद्रशेखरन (टाटा समूह), मुकेश अंबानी (रिलायंस समूह), कुमार मंगलम बिड़ला (आदित्य बिड़ला समूह), गौतम अदानी (अडानी समूह), आनंद महिंद्रा (महिंद्रा समूह), दर्शन हीरा नंदनी (हीरानंदानी समूह), यूसुफ शामिल हैं। अली (लुलु ग्रुप), सुधीर मेहता (टोरेंट ग्रुप), संजीव गोयनका (गोयनका ग्रुप) और अभिनंद लोढ़ा (लोढ़ा ग्रुप)
प्रयागराज से करीब 500 विशिष्ट अतिथियों को आमंत्रित किया गया है। इसमें करीब 400 भाजपा पदाधिकारी और कार्यकर्ता शामिल हैं
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महासचिव महंत हरि गिरि महाराज, महाननिर्वाणी अखाड़े के सचिव यमुना पुरी महाराज, बड़े हनुमान मंदिर के श्री मठ बाघंबरी गद्दी और महंत बलवीर गिरि सहित प्रयागराज के संतों को भी आमंत्रित किया गया है.

शपथ ग्रहण के लिए सभी 13 अखाड़ों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के कुलपति न्यायमूर्ति गिरधर मालवीय और बीएचयू के पूर्व कुलपति प्रोफेसर जीसी त्रिपाठी को भी आमंत्रित किया गया है। हालांकि मालवीय ने स्वास्थ्य कारणों से शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने में असमर्थता जताई है। उन्होंने आदित्यनाथ को शुभकामनाएं दी हैं.
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए आए अन्य राज्यों से आए करीब 2500 भाजपा कार्यकर्ताओं को निमंत्रण मिला है. इस कार्यक्रम में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के 100 पार्टी कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे।

यातायात

आयोजन से पहले, लखनऊ ट्रैफिक पुलिस ने गुरुवार को ट्रैफिक डायवर्जन प्लान जारी किया, जो शुक्रवार रात 10 बजे तक प्रभावी रहेगा। लखनऊ ट्रैफिक पुलिस की ओर से जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, “प्रतिभागी वाहनों को छोड़कर सभी वाहनों को शहर के अन्य मार्गों पर ले जाया जाएगा। अयोध्या से बाराबंकी की ओर यातायात को चिनहट सर्कल की ओर मोड़ दिया जाएगा।” शहर से बरेली जाने वाले ट्रैफिक को हजरत गंज सर्कल की ओर डायवर्ट किया जाएगा जहां वे जेल रोड से बाहर निकल सकते हैं।

सार्वजनिक परिवहन सहित सभी नागरिक वाहन स्टेडियम के आसपास पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे। यातायात को नियंत्रण में रखने के लिए अधिकारियों द्वारा अलग रूट डायवर्जन और पार्किंग स्थान आवंटित किए गए हैं। लखनऊ में सभी चौराहों को फूलों और लाइटों से सजाया जाएगा. एयरपोर्ट से स्टेडियम तक और स्टेडियम से लेकर बीजेपी प्रदेश मुख्यालय तक के हिस्से को भी सजाया जाएगा और रोशन किया जाएगा.

बैठने की व्यवस्था

मुख्य मंच पर मोदी, नड्डा, राजनाथ सिंह, शाह और आदित्यनाथ की विशेषता वाला एक विशाल बैनर होगा। स्टेडियम की कुर्सियों के अलावा, आमंत्रित लोगों को समायोजित करने के लिए 20,000 कुर्सियों को मैदान पर रखा गया है। समारोह की कार्यवाही को एक बड़ी एलईडी दीवार पर लाइव दिखाया जाएगा ताकि दर्शक उन्हें स्पष्ट रूप से देख सकें।