Congress Punjab CM face: पंजाब कांग्रेस ने चन्नी को पहला दलित मुख्यमंत्री चेहरा क्यों चुना?

 

 

 

Congress Punjab CM face: कौन होगा पंजाब कांग्रेस का सीएम कैंडिडेट आज यह गुत्थी भी सुलझ गई जी हां, आज राहुल गांधी ने भरी सभा में चन्नी को कांग्रेस पंजाब का सीएम चेहरा घोषित किया। उन्होंने कहा, ‘यह राहुल गांधी का नहीं बल्कि पंजाब का फैसला है। मेरे पास एक राय हो सकती है लेकिन मैं तय नहीं कर सकता। पंजाब के लोगों ने कहा कि हम एक गरीब घर का सीएम चाहते हैं, मैं इसके लिए राजी हो गया”,गांधी ने कहा।

कुछ दिनों से नवजोत सिंह सिद्धू और चन्नी में खींचातानी साफ दिख रही थी दोनों अपने को सबसे बेहतर मुख्यमंत्री की रेस का घोड़ा बता रहे थे। चन्नी और सिद्धू के बीच पार्टी के सीएम चेहरे के रूप में नामित होने की दौड़ चल रही थी।

गांधी द्वारा औपचारिक घोषणा से पहले, लुधियाना में राहुल गांधी की रैली स्थल के पास एक होटल में दो घंटे से अधिक समय तक एक बैठक चली, जिसमें जाखड़, पंजाब मामलों के प्रभारी हरीश चौधरी, चन्नी और सिद्धू जैसे वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने भाग लिया। ” ये पंजाब का निर्णय है, ये राहुल गांधी का निर्णय नहीं है। आपने मुझे कहा कि आप डिसाइड कीजिए, मैं आपको स्टेज से बता देता हूं कि मैंने डिसाइड नहीं किया। मैंने क्या किया, मैंने पंजाब के लोगों से पूछा, मैंने हमारे कैंडिडेट्स से पूछा, मैंने अपने कार्यकर्ताओं से पूछा, मैंने युवाओं से पूछा, मैंने वर्किंग कमेटी के लोगों से पूछा और जो जवाब उन्होंने मुझे दिया, जो पंजाब ने कहा, वो निर्णय मैं आज आपको बताने जा रहा हूं।”, गांधी ने कहा।

इस पर विपक्ष ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी आम आदमी पार्टी पंजाब के सह-प्रभारी राघव चड्ढा ने घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, “यह वास्तव में दुखद है कि 3 करोड़ पंजाबियों में से – कांग्रेस ने एक ऐसे व्यक्ति को चुना, जिस पर अवैध रेत खनन और ट्रांसफर पोस्टिंग घोटाले का आरोप है।” .

अगर पंजाब में कांग्रेस की सरकार बनती है तो पहली दलित चीफ मिनिस्टर बनेंगे चन्नी

आपको बता दें, पंजाब में 32 प्रतिशत, दलित भी आबादी का एक बड़ा वर्ग बनाते हैं। यह भी बड़ा कारण है कि पार्टी ने चन्नी को चुना क्योंकि दलित वोटों की संख्या पंजाब में है

राहुल गांधी ने कहा, “मुश्किल डिसीजन था, आपने आसान बना दिया। पंजाब के चीफ मिनिस्टर कैंडिडेट चरणजीत सिंह चन्नी जी हैं। अब आखिरी बात कहना चाहता हूं – ये मैंने बात की हीरों की, अब ये सब पूरी की पूरी कांग्रेस पार्टी एक साथ मिलकर जो हमारा विजन है, पंजाब को बदलने का विजन, उस विजन को पूरा करेगी। ”

राहुल गांधी के बारे में बताते हुए कहते हैं, ” चन्नी जी गरीब घर के बेटे हैं। गरीबी को समझते हैं। गहराई से समझते हैं। गरीबी से निकले हैं और दिल में, खून में पंजाब है। सिद्धू जी के दिल में, खून में पंजाब है। आप काटकर देखिए कभी, निकलेगा, खून निकलेगा, पंजाब दिखाई देगा उसमें। चीफ मिनिस्टर बने, मैं पर्सनेलिटी की बात कर रहा हूं।”

अब देखना यह है कि चन्नी को कांग्रेस का सीएम चेहरा बनाने से पार्टी को कितना फायदा या कितना नुकसान होगा यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा पर यह साफ है की पार्टी के लिए यह चुनाव करना मुश्किल था कि वह सीएम नवजोत सिंह सिद्धू को बनाएं या फिर चन्नी को।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *