Goa Election 2022: गोवा में हिंदू वोटों को बांटने की कोशिश कर रही TMC: पीएम मोदी

 

 Goa Election 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को तृणमूल कांग्रेस (TMC) पर गोवा में हिंदू वोटबैंक को विभाजित करने की कोशिश करने का आरोप लगाया। उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य में पार्टी द्वारा खुले तौर पर हिंदू वोटों को विभाजित करने का दावा किया गया था और भारत के चुनाव आयोग का ध्यान आकर्षित करने की मांग की गई थी।

“गोवा में मतदान चल रहा है और मैं मतदाताओं को एक बात बताना चाहता हूं। ममता बनर्जी की पार्टी के नेताओं में से एक – जो पहली बार गोवा में चुनाव लड़ रही है, से पूछा गया कि क्या गोवा में आपकी पार्टी का कोई अस्तित्व है। उसने उनसे पूछा गया कि वह चुनाव लड़ने क्यों आई थीं। उस पर उन्होंने कहा कि उन्होंने गोवा में हिंदू वोट को विभाजित करने के लिए एक पार्टी (MGP) के साथ गठबंधन किया था, “पीएम मोदी ने यूपी के कानपुर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा।

उन्होंने कहा, “चुनाव आयोग को इस पर संज्ञान लेना चाहिए।” गोवा की सभी 40 विधानसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है। तृणमूल कांग्रेस भी पहली बार गोवा में चुनाव लड़ रही है।

तृणमूल कांग्रेस नेता और लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा, जो गोवा के पार्टी प्रभारी भी हैं, ने हाल ही में कहा था कि महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP) के साथ गठबंधन तटीय राज्य में हिंदू वोटों के एकीकरण को रोक देगा। गोवा में टीएमसी और एमजीपी ने चुनाव पूर्व गठबंधन किया है। विशेष रूप से, 2017 के विधानसभा चुनावों के बाद, भाजपा ने 40 सदस्यीय सदन में कांग्रेस को 17 सीटों की तुलना में केवल 13 सीटें जीतने के बावजूद, एमजीपी और एक अन्य क्षेत्रीय संगठन, गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) के साथ गठबंधन किया। अपनी सरकार बनाते हैं।

एमजीपी और जीएफपी बाद में भगवा संगठन से अलग हो गए। एमजीपी, जिसने 2017 के चुनावों में तीन सीटें जीती थीं, वर्तमान में उसके दो विधायकों के निवर्तमान विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल होने के बाद केवल एक विधायक बचा है। भाजपा ने पहले कहा था कि एमजीपी जो गोवा की सबसे पुरानी क्षेत्रीय पार्टी है और टीएमसी की संस्कृतियां मेल नहीं खातीं।

गोवा में इस चुनाव में टीएमसी के अलावा अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी भी मैदान में है। परिणाम 10 मार्च को घोषित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *