Karnataka Hijab Row: हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार डिग्री कॉलेजों में धार्मिक पहनावे पर कोई प्रतिबंध नहीं है: बसवराज बोम्मई, मुख्यमंत्री, कर्नाटक

  LIVE

Karnataka Hijab Row: मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बुधवार को राज्य विधानसभा में कहा कि 10 फरवरी का उच्च न्यायालय का आदेश, जो हिजाब, भगवा शॉल और अन्य धार्मिक प्रतीकों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाता है, कर्नाटक के डिग्री कॉलेजों पर लागू नहीं होता है। “सभी कॉलेजों में उच्च न्यायालय के आदेश का पालन नहीं किया जाएगा। एचसी ने कहा है कि केवल कॉलेज जहां वर्दी निर्धारित है, प्रतिबंध लागू होगा, ”बोम्मई ने विधानसभा को बताया। मुख्यमंत्री की यह टिप्पणी उस समय आई है, जब शून्यकाल के दौरान विपक्ष के नेता सिद्धारमैया द्वारा मुस्लिम छात्रों को हिजाब पहनने की अनुमति नहीं दिए जाने का मुद्दा उठाया गया था।

कांग्रेस नेता ने मंगलवार को उच्च शिक्षा मंत्री डॉ सीएन अश्वत्नारायण द्वारा दिए गए एक बयान पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार से स्पष्टीकरण मांगा कि धार्मिक प्रतीकों पर उच्च न्यायालय का प्रतिबंध डिग्री कॉलेजों पर लागू नहीं होगा।

मुख्यमंत्री बोम्मई ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि 10 फरवरी के उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार, धार्मिक प्रतीकों पर प्रतिबंध पूर्व-विश्वविद्यालय कॉलेजों के लिए है जहां कॉलेज द्वारा बिना हेडस्कार्फ़ के वर्दी निर्धारित की गई है।कर्नाटक एचसी ने अपने आदेश में “सभी छात्रों को उनके धर्म या विश्वास की परवाह किए बिना भगवा शॉल (भगवा) स्कार्फ, हिजाब, धार्मिक झंडे या इस तरह की अन्य चीजों को अगले आदेश तक कक्षा के भीतर पहनने से रोक दिया।” इसमें यह भी कहा गया है कि यह आदेश “ऐसे संस्थानों तक ही सीमित है जहां कॉलेज विकास समितियों ने छात्र ड्रेस कोड / वर्दी निर्धारित की है।”

केवल उन कॉलेजों में हिजाब पर प्रतिबंध के बावजूद, जहां इन हेडस्कार्फ़ को उनके ड्रेस कोड के हिस्से के रूप में अनुमति नहीं है, इसे कर्नाटक के कई जिलों में एक सामान्य प्रतिबंध के रूप में व्याख्या किया गया है।बुधवार को, जब उडुपी में कुछ पूर्व-विश्वविद्यालय कॉलेजों में मुस्लिम लड़कियों द्वारा हिजाब पहनने के अधिकार और भगवा शॉल पहनने के लिए हिंदू युवाओं द्वारा विरोध-प्रदर्शन के बाद कॉलेज फिर से खुल गए, तो कई डिग्री कॉलेजों ने छात्रों को अनुमति नहीं दी। हेडस्कार्फ़ के साथ कक्षाओं में भाग लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *