Karnataka hijab row live updates: PU colleges खोलने से पहले16 फरवरी, सुबह 6 बजे से तुमकुरु में धारा 144 लागू

LIVE NOW

Karnataka hijab row live updates: शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पर प्रतिबंध को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर हाईकोर्ट में बुधवार, 16 फरवरी की दोपहर 2.30 बजे सुनवाई जारी रहेगी। शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब प्रतिबंध को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर्नाटक उच्च न्यायालय में बुधवार, 16 फरवरी को दोपहर 2.30 बजे जारी रहेगी। मंगलवार को अदालत ने सुनवाई जारी रखी क्योंकि याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया कि उन्हें रंगों में स्कार्फ पहनने की अनुमति दी जानी चाहिए। जो उनके स्कूल यूनिफॉर्म से मेल खाते हैं, जैसा कि केंद्र द्वारा संचालित केंद्रीय विद्यालय भी इसकी अनुमति देते हैं। एएनआई के अनुसार, याचिकाकर्ता की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता देवदत्त कामत ने इस मुद्दे पर दक्षिण अफ्रीका की एक अदालत के एक फैसले का हवाला दिया कि क्या दक्षिण भारत में जड़ें रखने वाली हिंदू लड़की स्कूल में नाक की अंगूठी पहन सकती है। उन्होंने उस फैसले का हवाला दिया जिसमें कहा गया है कि यह मामला वर्दी का नहीं है, बल्कि मौजूदा वर्दी को छूट का है। उन्होंने आगे कहा कि हमारा संविधान सकारात्मक धर्मनिरपेक्षता का पालन करता है, तुर्की धर्मनिरपेक्षता की तरह नहीं, यह नकारात्मक धर्मनिरपेक्षता है। उन्होंने कहा कि हमारी धर्मनिरपेक्षता सुनिश्चित करती है कि सभी के धार्मिक अधिकार सुरक्षित रहें।

इससे पहले शुक्रवार को, अदालत ने एक अंतरिम आदेश पारित किया जिसमें छात्रों से कहा गया था कि वे शैक्षणिक संस्थानों में कक्षा में कोई भी धार्मिक पोशाक न पहनें, जिन्होंने वर्दी निर्धारित की है। जब हाई स्कूल की कक्षाएं सोमवार को पांच दिनों के अवकाश के बाद फिर से शुरू हुईं, तो रिपोर्टों में कहा गया कि राज्य भर के कई संस्थानों में छात्रों को कक्षाओं में भाग लेने के लिए अपने सिर पर स्कार्फ हटाने के लिए कहा गया था। एहतियात के तौर पर, उडुपी और मंगलुरु में शनिवार तक छह दिनों के लिए परिसरों के पास निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। सोमवार से 19 फरवरी तक सभी हाई स्कूलों के 200 मीटर के दायरे में सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी गई है।

तुमकुरु जिले में 16 फरवरी की सुबह 6 बजे से अगले आदेश तक पीयू कॉलेज फिर से खुलने से पहले धारा 144 लागू। आदेश 200 मीटर पीयू कॉलेजों, डिग्री और अन्य कॉलेजों में लागू है: वाईएस पाटिल, उपायुक्त, तुमकुरु।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *