UP MLC Election Results 2022 Live Updates: बीजेपी क्लीन स्वीप पोल, 36 में से 33 सीटों पर कब्जा; वाराणसी की महत्वपूर्ण सीट से बीजेपी की हार

Uttar Pradesh Vidhan Parishad Election Results 2022 Live: उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 27 सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव में वोटों की गिनती अभी जारी है। अब तक उपलब्ध रुझानों से पता चलता है कि भाजपा 27 सीटों में से अधिकांश पर आगे चल रही है। उसने पहले ही सर्वसम्मति से 36 परिषद सीटों में से नौ पर जीत हासिल कर ली है क्योंकि उसने निर्विरोध चुनाव लड़ा था। बीजेपी को क्लीन स्वीप करना है और राज्य के उच्च सदन में सबसे बड़ी पार्टी बनना है। कुल 95 उम्मीदवार मैदान में हैं।

आठ स्थानीय प्राधिकरणों के निर्वाचन क्षेत्रों से नौ एमएलसी निर्विरोध चुने गए हैं। ये सीटें हैं बदायूं, हरदोई, खीरी, मिर्जापुर-सोनभद्र, बांदा-हमीरपुर, अलीगढ़, बुलंदशहर और मथुरा-एटा-मैनपुरी. मथुरा-एटा-मैनपुरी स्थानीय प्राधिकरण के निर्वाचन क्षेत्र से दो एमएलसी निर्विरोध चुने गए, जबकि बाकी निर्वाचन क्षेत्रों से, एक-एक एमएलसी निर्विरोध निर्वाचित हुए।

यूपी विधान परिषद चुनाव में बीजेपी की जीत, वाराणसी की अहम सीट हारे

भारतीय जनता पार्टी ने यूपी विधान परिषद चुनावों में जीत हासिल की, लेकिन वाराणसी की महत्वपूर्ण सीट के नुकसान के साथ समझौता करना पड़ा। सत्तारूढ़ भाजपा के लिए, जो हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में दो-तिहाई बहुमत के साथ सत्ता में आई, यह खुद को सदन में सबसे बड़ी पार्टी बनाने और उत्तर के दोनों सदनों में बहुमत का आनंद लेने का अवसर होगा। प्रदेश विधानमंडल।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार, 95 उम्मीदवार मैदान में थे और 739 केंद्रों पर मतदान हुआ था। इन चुनावों में 1,20,657 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र थे। 100 सदस्यीय विधान परिषद में, भाजपा के पास वर्तमान में 34 एमएलसी, समाजवादी पार्टी (सपा) के 17 और बहुजन समाज पार्टी के चार एमएलसी हैं।कांग्रेस, अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी के सदन में एक-एक सदस्य हैं।शिक्षक समूह में दो एमएलसी हैं, जबकि स्वतंत्र समूह (निर्दल समूह) और निर्दलीय के पास एक-एक एमएलसी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *