Congress President Elections 2022 LIVE Updates: शशि थरूर, के.एन. त्रिपाठी, और मल्लिकार्जुन खड़गे ने नामांकन दाखिल किया; पढ़ें कि किसके जीतने की अधिकतम संभावना है?

 

Congress President Elections 2022 LIVE Updates: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर ने 30 सितंबर, 2022 को नई दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के कार्यालय में कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया। नामांकन दाखिल करने से पहले, श्री थरूर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट गए। इस बीच, श्री थरूर अपने आवास पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। “मैंने पहले ही 10 प्रतिनिधियों के हस्ताक्षर के साथ पांच नामांकन फॉर्म जमा कर दिए हैं। और छठा फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया में ”केरल के सांसदों में से केवल एमके राघवन ने अपने नामांकन फॉर्म पर हस्ताक्षर किए हैं।

श्री शर्मा, श्री चव्हाण और श्री दिग्विजय सिंह के श्री खड़गे के नामांकन में होने के बारे में पूछे जाने पर, श्री थरूर कहते हैं, “यह आपको एक कहानी बताता है”। उन्होंने आगे कहा कि यदि प्रतिनिधि यथास्थिति चाहते हैं, तो उन्हें श्री खड़गे को वोट देना चाहिए और यदि वे सुधारों के लिए वोट करना चाहते हैं, तो उन्हें मुझे वोट देना चाहिए।

श्री थरूर ने कहा कि वह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा दिए गए तटस्थता के आश्वासन पर चलेंगे, कांग्रेस के दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि वह भी अपनी टोपी रिंग में फेंक रहे हैं। “मैं अपना नामांकन (कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए) दाखिल करने जा रहा हूं”, श्री खड़गे ने मीडियाकर्मियों को बताया कि वह एआईसीसी मुख्यालय के लिए रवाना हुए थे।

श्री खड़गे ने अशोक गहलोत, आनंद शर्मा, पृथ्वीराज चव्हाण सहित अन्य की उपस्थिति में अपना नामांकन दाखिल किया,  शर्मा और  चव्हाण अदरक समूह या जी-23 के सदस्य हैं जिन्होंने आंतरिक सुधारों के लिए सोनिया गांधी को पत्र लिखा है। श्री थरूर 2020 के पत्र के हस्ताक्षरकर्ता भी थे।  खड़गे के प्रस्तावकों में मनीष तिवारी, पृथ्वीराज चव्हाण और आनंद शर्मा जैसे जी-23 नेता शामिल हैं। अन्य वरिष्ठ नेता जो प्रस्तावक हैं ए के एंटनी, अशोक गहलोत, अंबिका सोनी, अजय माकन और सलमान खुर्शीद।

नामांकन दाखिल करने के बाद,  खड़गे ने कहा “मैं कांग्रेस के राष्ट्रपति चुनाव में मेरा समर्थन करने के लिए सभी राज्यों के वरिष्ठ नेताओं को धन्यवाद देता हूं।” कांग्रेस नेता ने कहा, “मैं सभी प्रतिनिधियों से कांग्रेस के राष्ट्रपति चुनाव में मुझे वोट देने की अपील करता हूं।”  खड़गे ने कहा, “मैं बड़े बदलाव के लिए लड़ रहा हूं।” इस बीच, झारखंड कांग्रेस नेता के.एन. त्रिपाठी ने पार्टी के सर्वोच्च पद के लिए अपना नामांकन भी दाखिल किया और कहा कि “पार्टी नेताओं के फैसले का सम्मान किया जाता है”।

“मैं एक किसान परिवार से ताल्लुक रखता हूं। देश देख रहा है कि एक किसान का बेटा जिसे भारतीय वायु सेना के साथ सेवा करने का अनुभव है, राज्य सरकार में मंत्री और झारखंड विधानसभा के उपनेता के रूप में चुना गया है, वह भी एआईसीसी के पद के लिए चुनाव लड़ सकता है। अध्यक्ष, “श्री त्रिपाठी ने आज अपना नामांकन दाखिल करने से पहले कहा था। इससे पहले, दिग्विजय सिंह और अशोक गहलोत दोनों ने कहा कि वे दौड़ से बाहर हो गए हैं। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने आज सुबह श्री खड़गे से उनके आवास पर मुलाकात की। सिंह ने संवाददाताओं से कहा, “मैंने उनसे कहा कि मैं उनके साथ खड़ा हूं और उनके खिलाफ चुनाव लड़ने के बारे में सोच भी नहीं सकता, मैं उनका प्रस्तावक रहूंगा।”

कांग्रेस सांसद दीपेंद्र एस हुड्डा ने भी कहा: “मैं कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे के नामांकन का स्वागत करता हूं और मुझे विश्वास है कि वह निर्वाचित होंगे। वर्षों से, उन्होंने संसद में लोगों की आवाज उठाई है। मैंने उनके नामांकन पत्रों पर हस्ताक्षर किए हैं। प्रस्तावक के रूप में।”

इस बीच, श्री गहलोत ने गुरुवार को कहा था कि वह सोनिया गांधी से मिलने के बाद प्रतियोगिता से बाहर हो रहे हैं और गहलोत के दाखिल करने के बाद राज्य में संभावित नेतृत्व परिवर्तन को लेकर उनके वफादारों द्वारा राजस्थान में हंगामे के लिए उनसे माफी मांगी थी। कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए नामांकन पत्र। अपराह्न तीन बजे कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन बंद और परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। गांधी परिवार इस बार शीर्ष पद के लिए नहीं चल रहा है, इसलिए भव्य पुरानी पार्टी को 25 से अधिक वर्षों के बाद एक गैर-गांधी अध्यक्ष मिलना तय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *