विवाद के बीच अरविंद केजरीवाल ने नोटों पर ‘लक्ष्मी-गणेश’ की तस्वीरों पर पीएम मोदी को लिखा पत्र

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने एक पत्र में नोटों पर हिंदू देवी लक्ष्मी और हिंदू भगवान गणेश की तस्वीरों को शामिल करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को लिखा है, उन्होंने जोर देकर कहा कि उन्होंने “130 करोड़ भारतीयों की ओर से” एक अपील की है। इस मामले पर केजरीवाल का ताजा ट्वीट तब आया है जब उनकी मांग को लेकर विवाद जारी है। केजरीवाल ने हिंदी में ट्वीट किया, “मैंने प्रधानमंत्री को एक पत्र लिखा है, और 130 करोड़ भारतीयों की ओर से उनसे अनुरोध किया है कि भारतीय मुद्रा नोटों में महात्मा गांधी के अलावा लक्ष्मी और गणेश की तस्वीरें होनी चाहिए।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने पहली बार दिवाली के दो दिन बाद बुधवार को ये टिप्पणियां की थीं, जब उन्होंने इन तस्वीरों को आर्थिक विकास से जोड़ा था, और कहा था कि यह विचार उन्हें रोशनी के त्योहार के उत्सव के दौरान आया था। उन्होंने एक वर्चुअल ब्रीफिंग के दौरान कहा था, “मैं यह नहीं कह रहा हूं कि इससे अर्थव्यवस्था में सुधार होगा… और भी कई प्रयास किए जाने की जरूरत है… .

तब से, प्रतिद्वंद्वी दल – भाजपा और कांग्रेस दोनों – इस सुझाव को लेकर राष्ट्रीय राजधानी में सत्तारूढ़ आप की आलोचना कर रहे हैं। विवाद तब आता है जब हिमाचल प्रदेश राज्य चुनावों की तैयारी करता है जहां अरविंद केजरीवाल की पार्टी एक दावेदार है। “फर्जी हिंदुत्व” का अभ्यास करने और आप को खुश करने की कोशिश करने का आरोप, हालांकि, अथक रहा है।

गुरुवार को, जब उनसे आरोपों के बारे में सवाल किया गया कि दिल्ली के सीएम इस तरह के बयानों के साथ वोटों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा: “फिर उन्हें (भाजपा को) ऐसा करना चाहिए। अगर उन्हें लगता है कि ऐसा कहने से वोट आकर्षित होंगे तो वे इसे लागू कर देते हैं. वे केंद्र सरकार चला रहे हैं। उन्हें इसे लागू करना चाहिए और वोट हासिल करना चाहिए।”

कांग्रेस के मनीष तिवारी के यह कहने से कि अम्बेडकर की तस्वीर को महाराष्ट्र के भाजपा नेता को नोटों पर शिवाजी की तस्वीरों का उपयोग करने का सुझाव देना चाहिए, केजरीवाल की टिप्पणियों ने प्रतिक्रियाओं की झड़ी लगा दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *