Greater Noida Data Centre: देश के सबसे बड़ा डाटा सेंटर में 1000 युवाओं को प्रत्यक्ष रूप से मिलेगा रोजगार : योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क 5 ( Knowledge Park  5) में देश के सबसे बड़े योट्टा डाटा सेंटर (Yotta Data Center) का उद्घाटन किया। वर्तमान में देश में डेटा केंद्रों की कुल क्षमता 400 मेगावाट है, जिसमें से 250 मेगावाट की आवश्यकता देश के सबसे बड़े योट्टा डेटा (Yotta Data ) केंद्र से होगी।

ग्रेटर नोएडा को आज मिलेगी पहले डेटा सेंटर की सौगात

Uttar Pradesh News Live Update: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने नोएडा के अपने दो दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के पहले चरण में आज नॉलेज पार्क 5 में बने देश के सबसे बड़े योट्टा डाटा सेंटर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि ग्रेटर नोएडा में देश के सबसे बड़े डाटा सेंटर का निर्माण कर रहे हीरानंदानी ग्रुप (एनआईडीपी डेवलपर्स) Hiranandani Group (NIDP Developers) ने जनवरी 2022 में योट्टा डाटा सेंटर पार्क के दो और टावरों का निर्माण शुरू करने की घोषणा की थी। इसका पहला टावर है। जुलाई 2022 में पूरा किया गया। पहले टावर की क्षमता 30 मेगावाट डेटा स्टोर करने की है। यह उत्तर प्रदेश में बनने वाला पहला डाटा सेंटर भी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को राष्ट्रपति के चरण कमलों से एक्सपो मार्ट ग्रेटर नोएडा में भारत जल सप्ताह-2022 के उद्घाटन के सिलसिले में ग्रेटर नोएडा का दौरा किया। उन्होंने कहा कि देश की अग्रणी रियल एस्टेट कंपनी हीरानंदानी समूह ने पिछले साल पहली बार मुंबई से बाहर जाकर उत्तर प्रदेश में एक डाटा सेंटर स्थापित करने का फैसला किया। इन्वेस्ट यूपी के तहत कंपनी ने डाटा सेंटर के लिए ग्रेटर नोएडा को चुना। उन्होंने कहा कि इस डाटा सेंटर में अगले पांच साल में कुल छह टावर बनाए जाने हैं.
योट्टा डेटा सेंटर पार्क की स्थापना में कुल निवेश लगभग 7000 करोड़ रुपये होने का अनुमान है और यह लगभग 1000 युवाओं को सीधे रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। यदि अप्रत्यक्ष रोजगार को भी शामिल कर लिया जाए तो यह संख्या और भी बढ़ जाएगी। यह देश का सबसे बड़ा डाटा सेंटर है। यह उपलब्धि ग्रेटर नोएडा के नाम आई है। इसके बाद से डाटा सेंटर सेक्टर की कई और कंपनियां भी ग्रेटर नोएडा में निवेश करने की इच्छा जाहिर कर रही हैं. कंपनी के इस फैसले का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रेटर नोएडा डाटा सेंटर के क्षेत्र में और भी बड़ा मुकाम हासिल करेगा और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब आदि) के करोड़ों यूजर्स इसे बनाए रखने में मदद करेंगे. सुरक्षित। इसके अलावा इस डाटा सेंटर में बैंकिंग (banking), बिजनेस (business) , हेल्थकेयर (healthcare) , ट्रैवल (travel), टूरिज्म  (tourism) और आधार (Aadhaar), आदि का डाटा भी सुरक्षित रहेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के डिजिटल इंडिया (Digital India) के विजन के आधार पर निवेशकों का उत्तर प्रदेश में काम करने और उत्तर प्रदेश में निवेश करने का सपना साकार हुआ है. उन्होंने कहा कि प्रदेश का गौतमबुद्धनगर जिला आईटी उद्योग का प्रमुख केंद्र है। यहां निवेशक देश-विदेश से आईटी के क्षेत्र में निवेश करने के लिए गहरी दिलचस्पी ले रहे हैं। उत्तर प्रदेश राज्य दुनिया में और भारत में सबसे बड़े जनशक्ति उत्पादक राज्यों में से एक है। प्रधानमंत्री के 5 ट्रिलियन इकोनॉमी के सपने को साकार करने में उत्तर प्रदेश की अहम भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश अपार संभावनाओं वाला राज्य है। आज उत्तर प्रदेश देश के मुख्य केंद्र के रूप में निवेशकों की पहली पसंद बन गया है और उत्तर प्रदेश सरकार निवेशकों की सुरक्षा के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने हीरानंदानी समूह को आश्वासन दिया कि योट्टा डाटा सेंटर चलाने में राज्य की उत्तर प्रदेश सरकार को पूरा सहयोग मिलेगा.

इस लॉन्च के मौके पर उत्तर प्रदेश सरकार और हीरानंदानी ग्रुप के बीच उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए 39 हजार करोड़ रुपये का समझौता हुआ है.
योगी आदित्यनाथ ने यह भी कहा कि कोरोना के समय में उत्तर प्रदेश सरकार के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश की 25 करोड़ आबादी को महामारी से बचाने और केंद्र और उत्तर प्रदेश की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ लेने में तकनीक ने अहम भूमिका निभाई है. पात्र लाभार्थियों को प्रदेश सरकार। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए उन्हें उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर जिले में देश का सबसे बड़ा डाटा सेंटर स्थापित करने के लिए बधाई दी.
केंद्रीय सूचना और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्र शेखर, यूपी आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री भूपेंद्र उपाध्याय, औद्योगिक मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स राज्य मंत्री अजीत पाल, सांसद डॉ महेश शर्मा, राज्यसभा सांसद सुरेंद्र नागर, विधान परिषद सदस्य नरेंद्र भाटी, श्रीचंद शर्मा, विधायक धीरेंद्र सिंह, तेजपाल नगर, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा, औद्योगिक एवं अधोसंरचना आयुक्त अरविंद कुमार, पुलिस आयुक्त आलोक सिंह, संभागीय आयुक्त शेल्वा कुमारी जे., प्रभारी जिलाधिकारी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण रितु माहेश्वरी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *