Rozgar Mela: पीएम मोदी ने दिया दिवाली का तोहफा, मिलेगी 10 लाख नौकरियां, जानिए किस विभाग में कितने पद; करें आज ही आवेदन

 

Rozgar Mela:   प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि सरकार COVID-19 महामारी के बाद दुनिया भर के कई देशों के सामने आने वाली आर्थिक समस्याओं को कम करने की दिशा में काम कर रही है। ये भर्तियां मंत्रालयों और विभागों द्वारा या तो स्वयं या यूपीएससी, एसएससी और रेलवे भर्ती बोर्ड जैसी भर्ती एजेंसियों के माध्यम से की जा रही हैं।
सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के बीच 75,000 नियुक्ति पत्र वितरित करने के बाद “रोजगार मेला” को संबोधित करते हुए, मोदी ने कहा कि केंद्र युवाओं के लिए अधिकतम रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए कई मोर्चों पर भी काम कर रहा है।

पीएम मोदी ने कहा, “यह एक सच्चाई है कि वैश्विक स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। कई बड़ी अर्थव्यवस्थाएं संघर्ष कर रही हैं। कई देशों में, उच्च मुद्रास्फीति और बेरोजगारी जैसी समस्याएं अपने चरम पर हैं।” उन्होंने कहा कि सदी में एक बार आने वाली महामारी के दुष्प्रभाव 100 दिनों में दूर नहीं होंगे।

“लेकिन इस संकट के बावजूद दुनिया भर में, जिसका असर हर जगह महसूस किया जा रहा है, भारत अपने देश को इन समस्याओं से प्रभावित होने से बचाने के लिए नई पहल और कुछ जोखिम उठा रहा है। पीएम मोदी ने कहा, “हम अपने देश पर इस प्रभाव को कम करने के लिए काम कर रहे हैं। यह एक चुनौतीपूर्ण काम है, लेकिन आपके आशीर्वाद से हम अब तक सुरक्षित हैं।”

इससे पहले, प्रधान मंत्री ने इलेक्ट्रॉनिक रूप से 75,000 नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र भेजे थे। देश भर से चयनित नई भर्तियां भारत सरकार के 38 मंत्रालयों या विभागों में शामिल होंगी। वे ग्रुप ए और बी (राजपत्रित), ग्रुप बी (अराजपत्रित) और ग्रुप सी में विभिन्न स्तरों पर सरकार में शामिल होंगे।

रोजगार मेला 2022 के लाभ एवं विशेषताएं

  • रोजगार मेले का आयोजन कर बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाता है।
  • बेरोजगार युवाओं को उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर सरकारी सार्वजनिक एवं निजी कंपनियों में नौकरियां प्रदान की जाती है।
  • देश के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार उपलब्ध कराने तथा रिक्त पदों पर नियुक्ति करने के लिए रोजगार मेला का आयोजन किया जाता है।
  • सभी बेरोजगार नागरिक रोजगार मेला 2022 के तहत आवेदन कर लाभ उठा सकते हैं।
  • रोजगार मेले के तहत नागरिकों को उनकी इच्छा अनुसार संस्थान में निजी कंपनियों का चुनाव करने का मौका दिया जाता है।
  • इस रोजगार मेले के माध्यम से देश के नागरिकों को रोजगार प्राप्त होता है एवं नियुक्ति अपनी आवश्यकतानुसार कर्मचारियों का चयन कर पाते हैं।
  • रोजगार मेले का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को अपना आवेदन करना होता है।
  • इससे देश में बेरोजगारी की दर में कमी आएगी और देश के नागरिकों के लिए रोजगार के अवसर प्राप्त होगे।

सरकार द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, जिन पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं, उनमें केंद्रीय सशस्त्र बल के जवान, सब-इंस्पेक्टर, कांस्टेबल, एलडीसी, स्टेनोग्राफर, पीए, आयकर निरीक्षक और एमटीएस शामिल हैं। ये भर्तियां मंत्रालयों और विभागों द्वारा या तो स्वयं या भर्ती एजेंसियों जैसे यूपीएससी (UPSC), एसएससी (SSC) और रेलवे भर्ती बोर्ड के माध्यम से की जा रही हैं। सरकार ने कहा था कि तेजी से भर्ती के लिए चयन प्रक्रियाओं को सरल बनाया गया है और तकनीकी रूप से सक्षम बनाया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *