Gujarat Elections 2022 Live Updates: हार्दिक पटेल, क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी भाजपा की गुजरात चुनाव सूची में; घाटलोडिया से चुनाव लड़ेंगे सीएम भूपेंद्र पटेल

गुजरात चुनाव दो चरणों में 1 और 5 दिसंबर को होंगे। मतों की गिनती 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के साथ 12 नवंबर को होगी। गुजरात की कुल 182 विधानसभा सीटों में से 89 सीटों पर पहले चरण में मतदान होगा। , और शेष 93 दूसरे चरण में।

Gujarat Elections 2022 Live Updates: पिछली बार कांग्रेस के टिकट पर लड़े सात नेता सूची में भाजपा के उम्मीदवारों की पहली सूची, जिसमें 182 सीटों में से 160 शामिल हैं, भाजपा ने 2019 में पार्टी में शामिल हुई क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा को गुजरात चुनाव के लिए जामनगर उत्तर से मैदान में उतारा है। आज जारी किया गया। कांग्रेस ने वीरमग्राम से हार्दिक पटेल को आयात किया, वह भी सत्तारूढ़ दल की सूची में है, क्योंकि सात अन्य नेता हैं जो पिछली बार कांग्रेस के टिकट पर लड़े थे।

मोरबी से, जहां दो सप्ताह पहले एक पुल गिरने से 130 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी, पार्टी ने मौजूदा विधायक को बदल दिया है, और इसके बजाय एक पूर्व विधायक को चुना है, जो कथित तौर पर पतन के पीड़ितों में से कुछ को बचाने के लिए नदी में कूद गया था।

घाटलोदिया से चुनाव लड़ेंगे मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल. दिल्ली में नामों की घोषणा करते हुए केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि विधायकों को उनकी सहमति से बदला गया। इस सूची में 89 में से 84 सीटों पर 1 दिसंबर को पहले चरण में मतदान होना है और 93 में से 76 सीटों पर 5 दिसंबर को मतदान होना है। परिणाम 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के साथ आएंगे।

गुजरात में 27 वर्षों से सत्ता में है, भाजपा ने अपने कुछ वरिष्ठ नेताओं को मैदान में नहीं उतारा है, जिनमें से कई, जैसे कि पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने घोषणा की कि वे अपने दम पर बाहर हो रहे हैं। पहली बार आने वालों में रिवाबा जडेजा, जो महीनों से गांवों का दौरा कर समर्थन जुटा रही हैं, शिक्षा से मैकेनिकल इंजीनियर हैं।
कांग्रेस के दिग्गज नेता हरि सिंह सोलंकी से संबंधित, उन्होंने 2016 में रवींद्र जडेजा से शादी की। परिवार की राजपूत विरासत और पूर्व शाही वंश के आधार पर, वह जामनगर-सौराष्ट्र क्षेत्र में एक सक्रिय राजनेता रही हैं।

कांग्रेस के आयातों में सात हैं जिन्होंने 2017 का चुनाव लड़ा, जैसे प्रद्युम्न जडेजा और अश्विन कोतवाल। गुजरात कांग्रेस के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल 2017 में चुनाव नहीं लड़ सके क्योंकि वह 25 की न्यूनतम आयु मानदंड को पूरा नहीं करते थे। बीजेपी की सूची की घोषणा 9 नवंबर को पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा की अध्यक्षता में पार्टी पोल पैनल की बैठक के बाद हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री उपस्थित थे।

गुजरात, पीएम मोदी और अमित शाह का गृह राज्य जहां भाजपा 27 साल से सत्ता में है, इस बार तीनतरफा मुकाबला देखने को मिल रहा है क्योंकि AAP ने कांग्रेस और भाजपा का विकल्प बनने के लिए एक उच्च-डेसिबल अभियान चलाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *