Pakistan New Army Chief: जानिए कौन हैं पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ लेफ्टिनेंट जनरल सैयद आसिम मुनीर; पढ़ें पूरी खबर

लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। दोनों नियुक्तियों को अब राष्ट्रपति आरिफ अल्वी की सहमति का इंतजार है।

 

पाकिस्तान के सेना प्रमुख  लेफ्टिनेंट जनरल सैयद असीम मुनीर

Pakistan:  पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने गुरुवार को इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को सेना का नया प्रमुख (सीओएएस) नियुक्त किया। लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर निवर्तमान सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे। 61 साल के जनरल कमर जावेद बाजवा तीन साल का एक्सटेंशन मिलने के बाद 29 नवंबर को रिटायर होने वाले हैं।

सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीजेसीएससी) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। दोनों अधिकारियों को चार सितारा जनरलों में भी पदोन्नत किया गया है। नियुक्तियों को अब राष्ट्रपति आरिफ अल्वी की सहमति का इंतजार है। पाकिस्तानी सेना, जिसने अपने अस्तित्व के 75 वर्षों में से आधे से अधिक समय तक देश पर शासन किया है, सुरक्षा और विदेश नीति के मामलों में काफी शक्ति रखती है।

बुधवार को, प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) ने घोषणा की कि उसे COAS और  CJCSC की नियुक्तियों के लिए रक्षा मंत्रालय से सारांश प्राप्त हुआ है। नियुक्तियों के लिए सेना ने छह शीर्ष लेफ्टिनेंट जनरलों के नाम भेजे थे।

लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर के अलावा सेना प्रमुख पद के लिए लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा (कमांडर 10 कॉर्प्स), लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास (चीफ ऑफ जनरल स्टाफ), लेफ्टिनेंट जनरल नौमान महमूद (राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय अध्यक्ष), लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद (कमांडर बहावलपुर कॉर्प्स), और लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद आमिर (कमांडर गुजरांवाला कॉर्प्स)।

कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल सैयद आसिम मुनीर

डॉन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि लेफ्टिनेंट जनरल सैयद असीम मुनीर को सितंबर 2018 में दो सितारा जनरल के पद पर पदोन्नत किया गया था। उन्होंने मंगला में ऑफिसर्स ट्रेनिंग स्कूल कार्यक्रम के माध्यम से सेवा में प्रवेश किया और फ्रंटियर फोर्स रेजिमेंट में नियुक्त किया गया।

लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर जनरल बाजवा के करीबी सहयोगी हैं और उन्होंने निवर्तमान सेना प्रमुख के तहत एक ब्रिगेडियर के रूप में फोर्स कमांड उत्तरी क्षेत्रों में सैनिकों की कमान संभाली। बाजवा तब एक्स कोर के कमांडर थे।

2017 में लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर को मिलिट्री इंटेलिजेंस का महानिदेशक नियुक्त किया गया था। उन्हें अगले साल अक्टूबर में इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस प्रमुख बनाया गया था। हालांकि, ISI प्रमुख के रूप में उनका कार्यकाल अल्पकालिक था और लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद को पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान की सरकार के तहत आठ महीने के भीतर बदल दिया गया था।

लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर क्वार्टर मास्टर जनरल के रूप में सामान्य मुख्यालय में स्थानांतरित होने से पहले दो साल के लिए गुजरांवाला कोर कमांडर के रूप में तैनात थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.