UP School Timing Changed: शीत लहर के चलते बदला स्कूलों का समय, जानिए लखनऊ, गाजियाबाद का नया समय

राज्य सरकार के आदेश के अनुसार, लखनऊ के स्कूल 31 दिसंबर, 2022 तक सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक कक्षाएं शुरू करेंगे।

सुभाष चंद्रा

           शीत लहर के चलते बदला स्कूलों का समय 

UP School Timing Changed: जिलाधिकारी कार्यालय, लखनऊ ने शीतकालीन विद्यालयों के समय में परिवर्तन की घोषणा करते हुए एक नोटिस जारी किया। अत्यधिक शीत लहर और घने कोहरे की स्थिति के कारण, उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को कई जिलों में स्कूल के समय में संशोधन किया। जिन प्रमुख स्थानों पर स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है उनमें लखनऊ, गाजियाबाद समेत अन्य जिले शामिल हैं.

राज्य सरकार के आदेश के अनुसार, लखनऊ के स्कूलों में 31 दिसंबर, 2022 तक सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक कक्षाएं शुरू होंगी। जिला मजिस्ट्रेट, लखनऊ के कार्यालय ने शीतकालीन स्कूलों के समय में बदलाव की घोषणा करते हुए एक नोटिस जारी किया।

“जिले में भीषण शीतलहर को देखते हुए दिनांक 21.12.2022 से 31.12.2022 तक जिले के सभी परिषदीय/सहायता प्राप्त/मान्यता प्राप्त बोर्ड विद्यालयों का कक्षा 01 से 08 तक का समय प्रात: 10:00 बजे से 3:00 बजे तक होगा।

घने कोहरे में दृश्यता कम होने के कारण गाजियाबाद के अधिकारियों ने भी स्कूलों के समय में बदलाव का नोटिस जारी किया है.

निर्देश में गाजियाबाद के जिलाधिकारी ने कहा कि सभी बेसिक, माध्यमिक विद्यालयों, मदरसा शिक्षा बोर्ड, संस्कृत विद्यालयों और परिषदीय विद्यालयों का समय 21 दिसंबर से प्रभावी होगा. घने कोहरे में कम दृश्यता के कारण कई दुर्घटनाओं के बीच छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कक्षा 1 से 12 तक की कक्षाएं सुबह 9 बजे से शुरू होंगी।

डीएम गाजियाबाद ने यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई, मदरसा शिक्षा बोर्ड और संस्कृत स्कूलों सहित सभी स्कूलों को आदेशों को सख्ती से लागू करने को कहा।

पंजाब, हरियाणा में बदला स्कूलों का समय
इसी तरह, पंजाब और हरियाणा के सीएम भगवंत मान ने घोषणा की कि राज्य में स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है और यह 21 दिसंबर, 2022 से 31 दिसंबर, 2022 तक सुबह 10 बजे से खुलेंगे।

लखनऊ में भी शीतलहर देखी गई है और पंजाब, चंडीगढ़ में भी सड़कों पर कोहरे का अनुभव हुआ है, जिससे दृश्यता कम हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *