G 20 Summit in UP: CM योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से यूपी में G-20 सम्मेलनों में अधिकतम जनभागीदारी सुनिश्चित करने को कहा

G 20 Summit in UP: उत्तर प्रदेश में G-20 सम्मेलनों के भव्य आयोजन के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को अधिक से अधिक जनभागीदारी सुनिश्चित करने वाले ऐसे आयोजनों की रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए हैं. उत्तर प्रदेश में फरवरी से अगस्त तक होने वाले G-20 सम्मेलन की तैयारियां तेज हो गई हैं और मुख्यमंत्री ने युवाओं और बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए समारोह आयोजित करने के निर्देश जारी कर दिए हैं. इस वर्ष विश्व के अग्रणी 20 देशों के समूह (G-20) के अनेक महत्वपूर्ण सम्मेलन देश के विभिन्न शहरों में आयोजित किए जा रहे हैं। इनमें से करीब एक दर्जन कार्यक्रम उत्तर प्रदेश में आयोजित किए जाने हैं।

13 बिंदुओं पर तैयार हो पूरा प्लान

G-20 सम्मेलन में जनभागीदारी बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को 13 बिंदुओं पर विशेष रूप से काम करने के निर्देश दिए हैं. इनमें G-20 स्वच्छता प्रतियोगिता का आयोजन, G-20 के आधार पर चौराहों की तैयारी, G-20 के आधार पर स्मारकों की साज सज्जा, पुस्तक मेला, नृत्य एवं संगीत कार्यक्रम, शिल्प मेला, G-20 मैराथन, G-20 शामिल हैं। कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में खेल लीग, योग चुनौतियां, विषयगत सेमिनार, प्रश्नोत्तरी, निबंध और नारा लेखन। आयोजनों का सोशल मीडिया पर प्रमुखता से प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि स्कूलों और कॉलेजों में बच्चों को G-20 सम्मेलन के बारे में विस्तार से अवगत कराया जाए और वैश्विक स्तर पर भारत के बढ़ते प्रभाव और G-20 के उद्देश्यों से परिचित कराया जाए. साथ ही बच्चों को ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के पालन के लिए प्रेरित करें।

  • योगी ने अधिकारियों को अधिक से अधिक जनभागीदारी सुनिश्चित करने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए
  •  जन जागरूकता, साइकिल रैली, स्वच्छता प्रतियोगिता, पुस्तक मेला, योगा चैलेंज का होगा आयोजन

 ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की थीम पर सजाया जाएगा शहर

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को वसुधैव कुटुम्बकम और एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य के आदर्श वाक्य के साथ आयोजित हो रहे G-20 सम्मेलन के लिए शहरों को विशेष रूप से सजाने के निर्देश दिए. उन शहरों पर जोर दिया जाना चाहिए, जहां विभिन्न दिनों में G-20 सम्मेलन से जुड़े कार्यक्रम होने हैं। इसके अलावा, लखनऊ, आगरा, वाराणसी और ग्रेटर नोएडा जैसे स्थानों को साफ-सुथरा और सुंदर बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को शहरों में अधिक से अधिक स्थानों पर G-20 का लोगो और आदर्श वाक्य प्रदर्शित करने का निर्देश दिया है। साथ ही ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के स्थानों और भवनों पर लगाए गए G-20 सम्मेलन को प्रदर्शित करने वाले लोगो और आदर्श वाक्य को खूबसूरती से सजाया जाना चाहिए। इसके अलावा सरकारी दफ्तरों का सौंदर्यीकरण करते समय G-20 के लोगो, झंडे आदि लगाए जाएं। जिन शहरों में G-20 कार्यक्रम हो रहा है, वहां स्थित पर्यटन स्थलों पर ऑडियो-विजुअल माध्यम से सम्मेलनों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

इसके अलावा, G-20 शिखर सम्मेलन के आधार पर कलाकृतियों और शिल्प बनाने के लिए प्रेरित करने के लिए स्थानीय शिल्पकारों और कलाकारों को शामिल करते हुए प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *