North India Cold Wave: घने कोहरे की चपेट में उत्तर भारत, ट्रेनें रद्द, उड़ानें विलंबित; कई जगहों पर दृश्यता शून्य मीटर तक गिर गई

 North India Cold Wave: उत्तर भारत में लगातार पांचवें दिन सोमवार को कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहा। रिकॉर्ड कम तापमान और खराब दृश्यता ने शहरों में जीवन को अपंग कर दिया है, संचार को प्रभावित किया है और स्कूलों को ब्रेक बढ़ाने के लिए मजबूर किया है।

सैटेलाइट इमेजरी और उपलब्ध दृश्यता डेटा के अनुसार, कोहरे की परत पंजाब और उससे सटे उत्तर-पश्चिम राजस्थान से लेकर हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश होते हुए बिहार तक फैली हुई है। उत्तर भारत गंभीर शीत लहर की स्थिति से जूझ रहा है, इसलिए उत्तरी भारत जैसे शहरों में दृश्यता में बड़ी गिरावट आई है।

उत्तरी भारत में दृश्यता शून्य को छूती है

जैसा कि अधिकांश उत्तरी शहरों में घना कोहरा छाया हुआ है, अधिकांश शहरों में बहुत कम दृश्यता दर्ज की गई। पंजाब में, भटिंडा में 0 मीटर दृश्यता दर्ज की गई और अमृतसर 25 मीटर, जबकि चंडीगढ़ में 0 मीटर दर्ज किया गया।

हरियाणा में अंबाला में दृश्यता 25 मीटर और हिसार में 50 मीटर दर्ज की गई। दिल्ली में, सफदरजंग में दृश्यता 25 और पालम में 50 मीटर रही। उत्तर प्रदेश आगरा, लखनऊ (अमौसी) और बरेली में शून्य दृश्यता, वाराणसी में 25 मीटर, बरेली, बहराइच और प्रयागराज में 50 मीटर की दूरी के साथ सबसे बुरी तरह प्रभावित राज्यों में से एक रहा। बिहार में, भागलपुर में दृश्यता 25 मीटर, पूर्णिया और गया में 50 मीटर और पटना में 50 मीटर दर्ज की गई। इस बीच, उत्तर पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर में दृश्यता 25 मीटर दर्ज की गई।

IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को दिल्ली सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों के लिए “ऑरेंज” अलर्ट जारी किया है, जिसमें चेतावनी दी गई है कि घना कोहरा, ठंड के दिन और शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी।

IMD के एक वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ने कहा कि बैक-टू-बैक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में कुछ दिनों के बाद अल्पकालिक राहत मिलने की संभावना है।

जब एक पश्चिमी विक्षोभ – एक मौसम प्रणाली जो मध्य पूर्व से गर्म नम हवाओं की विशेषता होती है – एक क्षेत्र की ओर आती है, तो हवा की दिशा बदल जाती है। इसलिए, पहाड़ों से उत्तर-पश्चिमी हवाएं कुछ दिनों के लिए बहना बंद कर देंगी, जिससे तापमान में वृद्धि होगी।

“उत्तर पश्चिम भारत में शीत लहर और ठंडे दिन की स्थिति 48 घंटों के बाद कम होने की संभावना है। अगले 48 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार के कई हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।” IMD ने एक बयान में कहा, और उसके बाद तीव्रता और वितरण में कमी आई है। उत्तर प्रदेश के लखनऊ में रविवार को लगातार दूसरे दिन न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अयोध्या सबसे ठंडा जिला रहा, 3 डिग्री सेल्सियस पर कांपता रहा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *