Uttar Pradesh School Closed: शीतलहर के चलते गाजियाबाद, लखनऊ और इन शहरों में 7 जनवरी तक स्कूल बंद; मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी

शीत लहर से संबंधित भारत के विभिन्न राज्यों और शहरों में स्कूलों को बंद करने की घोषणा की । गाजियाबाद प्रशासन ने 8वीं कक्षा तक के स्कूलों को 7 जनवरी, 2023 तक बंद कर दिया है। 

शीतलहर के चलते गाजियाबाद, लखनऊ और इन शहरों में 7 जनवरी तक स्कूल बंद

उत्तर भारत में शीत लहर के चलते छोटे बच्चों का स्कूल जाना हुआ मुश्किल, कई राज्यों ने 7 जनवरी तक छुट्टी का आदेश दिया है. अभिभावकों ने भी अधिकारियों से स्कूलों को बंद करने का अनुरोध किया। शीत लहर को देखते हुए गाजियाबाद के जिलाधिकारी, श्री राकेश कुमार सिंह ने 7 जनवरी, 2023 तक कक्षा 8 तक के स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है।

आजमगढ़ के सभी स्कूल 14 जनवरी तक बंद कर दिए गए हैं। गाजीपुर में कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल 14 जनवरी तक बंद कर दिए गए हैं। अयोध्या में कक्षा 1 से 8 तक के सभी सरकारी स्कूल शीतकालीन अवकाश के चलते 14 जनवरी 2023 तक बंद रहेंगे। 15 जनवरी 2023 को रविवार अवकाश होने के कारण 16 जनवरी 2023 को विद्यालय खुलेगा। ललितपुर एवं जालौन में भी विद्यालय 14 जनवरी तक बंद है। उन्नाव में भी स्कूल 14 जनवरी तक बंद हैं। बलिया में सरकारी स्कूल 14 जनवरी तक और निजी स्कूल 7 जनवरी तक बंद रहेंगे। मिर्जापुर में भी स्कूल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे।

वाराणसी में कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल 4 जनवरी 2023 तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। गोरखपुर में 4 जनवरी को स्कूल खुलेंगे। जबकि जौनपुर में कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूल 7 जनवरी तक बंद रहेंगे। दो दिन शीत लहर के चलते आगरा में अवकाश घोषित किया गया है। जिलाधिकारी ने दो जनवरी से तीन जनवरी तक नर्सरी से आठवीं तक के सभी स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिये हैं.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों के लिए उत्तर प्रदेश के 36 जिलों में ठंडे दिन की स्थिति और बहुत घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है।

जिन जिलों में ठंड के दिनों का अनुभव होने की संभावना है, उनमें मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती शामिल हैं। सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा, ललितपुर, झांसी आदि। कल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में अधिकारियों के साथ कोविड की स्थिति, कोहरे और ठंड की स्थिति और अन्य मुद्दों पर समीक्षा बैठक की।

उत्तर प्रदेश सरकार आदेशों पर सख्त है, अगर कोई स्कूल आदेश का पालन नहीं करता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *