प्रधानमंत्री को एकात्म यात्रा के समापन कार्यक्रम में आने का निमंत्रण

नई दिल्ली । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने यहां प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से उनके निवास स्थान पर मुलाकात की। तकरीबन आधा घंटा चली मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री श्री चैहान ने प्रदेश में किसानों के लिए चलाई जा रही भावान्तर भुगतान योजना, एकात्म यात्रा के बारे में विस्तार से चर्चा की। श्री चैहान ने प्रधानमंत्री श्री मोदी को 22 जनवरी 2018 को ओंकारेश्वर में समाप्त हो रही एकात्म यात्रा के समापन के अवसर पर आने का निमंत्रण दिया।
श्री चैहान ने बताया कि अभी भावान्तर भुगतान योजना सिर्फ खरीफ की फसलों पर ही लागू हो रही है। उन्होंने कहा कि अब यह योजना रबी की फसलों पर भी लागू करने की महती आवश्यकता है। जिससे कि किसानों को उनकी अन्य फसलों का सही दाम दिया जा सके। श्री चैहान ने बताया कि एकात्म यात्रा- समस्त प्राणियों की मूलभूत एकता का उत्सव पर आधारित है। यह यात्रा 19 दिसम्बर से 22 जनवरी 2018 तक चलेगी। यात्रा के माध्यम से सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में जन जागरण और आदिगुरू शंकराचार्य की प्रतिमा के लिए धातु संग्रहण महाअभियान है।
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मुख्यमंत्री श्री चैहान को गैस सिलेण्डर की वजाय सोलर पर आधारित चूल्हों का व्यापक इस्तेमाल कैसे किया जाय की अहम जिम्मेदारी सौंपी है। इसके लिए मुख्यमंत्री श्री चैहान को एक टास्क फोर्स गठित करने को कहा है जो इससे जुड़ी समस्याओं और उनके समाधान पर विचार कर निराकरण करेगा। चैहान ने प्रदेश में चलाये जा रहे नर्मदा सेवा मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे मंें विस्तार से बताया। प्रदेश में चलाये जा रहे स्टार्टअप, स्टैण्डअप, मुद्रा योजना के लाभार्थियों के लिए आयोजित किये जा रहे ब्लाक और जिला स्तर पर सम्मेलनों के बारे में भी बताया। श्री चैहान ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को मुद्रा योजना के लिए आयोजित लाभार्थी सम्मेलन में भी आने का न्यौता दिया। इसके अलावा श्री चैहान ने प्रदेश में चल रहे स्वच्छता अभियान, प्रधानमंत्री आवास योजना, एल ई डी बल्व योजना, और केन्द्र सरकार की राज्य में चल रही अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *