सुशील देव

नई दिल्ली। कैंसर और रेप के खिलाफ जागरूकता एवं महिला सशक्तिकरण थीम पर आधारित मिसेज दिल्ली-एनसीआर प्रतियोगिता का ग्रांड फिनाले 15 अप्रैल 2018 को गुड़गांव में आयोजित किया जाएगा। फैशन सेलिब्रिटी बरखा नांगिया यह आयोजन कर रही है, जिसमें कई सौंदर्य प्रतियोगिताओं से गुजरने के बाद दिल्ली के इंदिरापुरम की नेहा सिंह भी चुनी गई हैं।
इस संस्था के मुताबिक करीब 1.67 मिलियन कैंसर में उसका एक चैथाई यानी 25 प्रतिशत महिलाओं के ब्रेस्ट कैंसर हैं। श्रीमती नांगिया और उनकी टीम विभिन्न तरीकों से जागरुकता फैलाने में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रही है। नेहा ने भी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है और फाइनल में से एक चुनी गईं हैं। वह खुश है कि उन्हें इस मंच के माध्यम से जागरूकता फैलाने का एक मौका मिला है। उन्होंने बताया कि यह एक ऐसा मंच है जहां महिलाओं को अपने कौशल बढ़ाने और व्यक्तित्व विकास के माध्यम से समाज की मदद करना सीखने को मिलता है।
नेहा के मुताबिक उनके अभियान के दौरान उन्होंने कई लोगों से मुलाकात की जो इस बीमारी के बारे में पूरी तरह से अनजान थे, खासकर वे महिलाएं एवं बच्चे जो राजधानी की झुग्गी बस्तियों में रहती हैं। उन्होंने उनसे बात की और बीमारी के लक्षण, जोखिम और रोकथाम के बारे में उन्हें जागरूक किया। नेहा ने आभार जताया कि श्रीमती नांगिया और ग्लैमर गुड़गांव द्वारा इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए और समाज के ब्रेस्ट कैंसर एवं बलात्कार पीडिता की मदद करने का अवसर मिला। देश के लिए ऐसा करके वह गौरवान्वित महसूस कर रही हैं। उन्होंने बताया कि यह एक ऐसा अवसर है जो महिलाओं के सपने को साकार करने जैसा है। परिवार या समाज में महिलाओं की भूमिका या उन्हें प्रेरित करने और उनका आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए इस साल इस प्रतियोगिता का यह तीसरा संस्करण है।