26 विपक्षी दलों के एक साथ आने के बाद ही BJP को NDA की याद आई: शिवसेना

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ही वह व्यक्ति थे जिन्होंने नए विपक्षी गठबंधन के लिए एक बहुत ही आकर्षक और प्रासंगिक संक्षिप्त नाम ‘INDIA’ निकाला, जिसे सभी दलों ने तुरंत पसंद किया। संजय राउत ने उन लोगों पर जमकर निशाना साधा है, जो भारत नाम का विरोध कर रहे हैं.

                                                                        शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत 

भाजपा पर कटाक्ष करते हुए, शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत ने बुधवार को कहा कि सत्तारूढ़ दल को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की याद तभी आई जब 26 विपक्षी दलों ने एक साथ आकर समूह ‘INDIA’ बनाया।

पत्रकारों से बात करते हुए, उन्होंने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा से मुकाबला करने के लिए गठित गठबंधन, भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) की अगली बैठक मुंबई में होगी।

उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत देश में “तानाशाही” को हरा देगा।

“अब आपको एनडीए की याद तभी आई है जब हम 26 (विपक्षी) दल देश के लिए ‘भारत’ के रूप में पटना और बेंगलुरु में एक साथ आए। बैठकों के बाद ही आपका कमल (भाजपा का पार्टी चिह्न) खिलना शुरू हुआ, ”राउत ने कहा।

उन्होंने कहा कि भारत तय करेगा कि अगला प्रधानमंत्री कौन होगा। एनडीए में शामिल 38 दलों के नेताओं की मंगलवार को दिल्ली में मुलाकात हुई.

मंगलवार को बेंगलुरु में 26 विपक्षी दलों की एक बैठक में सर्वसम्मति से उनके गठबंधन का नाम भारत रखने का प्रस्ताव अपनाया गया, जिसमें उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) भी शामिल थी।

मूल सुझाव इसे “भारतीय राष्ट्रीय जनतांत्रिक समावेशी गठबंधन” कहने का था, लेकिन कुछ नेताओं के यह कहने के बाद कि यह सत्तारूढ़ एनडीए के समान लगता है, “लोकतांत्रिक” शब्द को “विकासात्मक” से बदल दिया गया।
भाजपा, भारतीय वायु सेना, भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, मुंबई, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी एनडीए, संजय राउत, शिव सेना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *