Mumbai News Updates: 39.4 डिग्री सेल्सियस पर, मुंबई ने मार्च में दूसरी बार देश में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया: IMD

 

Mumbai News Updates: 39.4 डिग्री सेल्सियस पर, मुंबई ने मार्च में दूसरी बार देश में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया: IMD

 

Mumbai News Updates: रविवार को सांताक्रूज में 39.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सीजन का सबसे ज्यादा तापमान है। यह सामान्य से छह डिग्री अधिक था। उसी दिन, कोलाबा में अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

10 मार्च को आईएमडी द्वारा महीने की 15 तारीख तक 5 दिनों के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया गया था। पूरे महीने तापमान में लगातार वृद्धि देखी गई है। जबकि मुंबई में मार्च के महीने में अधिकतम तापमान अतीत में 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, यह शहर के लिए इस सीजन में पहला होगा।

हीटवेव अलर्ट

आईएमडी ने पहले एक बयान में कहा था कि मार्च से मई तक पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों, पूर्व और मध्य भारत और यहां तक कि उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान देखा जाएगा।

आईएमडी ने इस महीने की शुरुआत में एक बयान में कहा, “मार्च के लिए मासिक अधिकतम तापमान प्रायद्वीपीय भारत को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक रहने की संभावना है, जहां सामान्य से नीचे अधिकतम तापमान की संभावना है।”

आईएमडी ने आगे कहा, “मार्च से मई के मौसम के दौरान मध्य और आसपास के उत्तर-पश्चिम भारत के कई क्षेत्रों में हीटवेव की घटना की संभावना बढ़ जाती है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *