Sharad Pawar News Live Update: जानिए क्यों लोकसभा चुनाव 2024 के कुछ ही महीने पहले, शरद पवार ने दिया NCP के अध्यक्ष पद से इस्तीफा

शरद पवार ने मंगलवार को घोषणा की कि उन्होंने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है और भविष्य में चुनाव नहीं लड़ेंगे।

Sharad Pawar News Live Update:  “राज्यसभा में मेरा तीन साल का कार्यकाल बाकी है। मैं आगे से चुनाव नहीं लड़ूंगा। “मैंने अपना राजनीतिक जीवन 1 मई, 1960 को शुरू किया था। कल हमने मई दिवस मनाया। इतने लंबे राजनीतिक करियर के बाद कहीं रुकने के बारे में सोचना चाहिए। किसी को लालची नहीं होना चाहिए।”

पवार ने सिफारिश की कि भविष्य की कार्रवाई तय करने के लिए NCP के वरिष्ठ नेताओं की एक समिति बनाई जाए। समिति में प्रफुल्ल पटेल, सुनील तटकरे, पीसी चाको, नरहरि जिरवाल, अजीत पवार, सुप्रिया सुले, जयंत पाटिल, छगन भुजबल, दिलीप वलसे-पाटिल, अनिल देशमुख, राजेश टोपे, जितेंद्र अवध, हसन मुश्रीफ, धनंजय मुंडे शामिल होंगे। जयदेव गायकवाड़ और पार्टी फ्रंटल सेल के प्रमुख, ”पवार ने कहा।

शरद पवार की घोषणा के बाद, एनसीपी के कई नेताओं और कार्यकर्ताओं ने अपने पैरों पर खड़े होकर नारे लगाए और एनसीपी सुप्रीमो से अपने फैसले को वापस लेने की मांग की।
उनकी घोषणा के बाद, NCP के कई नेता और कार्यकर्ता अपने पैरों पर खड़े हो गए और नारेबाजी करते हुए मांग की कि NCP सुप्रीमो अपने फैसले को वापस लें। “हम साहेब के फैसले को स्वीकार नहीं करते हैं। हम आपसे इसे वापस लेने का आग्रह करते हैं। जब तक आप ऐसा नहीं करेंगे, हम आगे नहीं बढ़ेंगे।’

अजीत पवार कार्यकर्ताओं ने पोडियम पर पवार को घेर लिया और उनसे एनसीपी प्रमुख का पद नहीं छोड़ने का अनुरोध किया।
यह कहते हुए कि वह पवार की घोषणा से हैरान थे, एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि पार्टी के नेताओं ने उनसे “हाथ जोड़कर” अपना फैसला बदलने का अनुरोध किया था।

“वह तुरंत प्रतिक्रिया नहीं देने जा रहा है, लेकिन मैं आश्वस्त कर सकता हूं कि वह आप सभी से उतना ही जुड़ा हुआ है। मैं उनसे सभी की ओर से फैसला वापस लेने का अनुरोध करता हूं। प्रदेश और देश को शरद पवार जी के नेतृत्व की जरूरत है। इसलिए, हम सभी की ओर से उनसे अनुरोध करते हैं कि हमें उनके फैसले के बारे में अभी बताएं, ”उन्होंने कहा।

भावुक जयंत पाटिल, जो राज्य NCP प्रमुख के रूप में कार्य करते हैं, ने कहा कि पार्टी उनके बिना काम करने में असमर्थ होगी। उनका शीर्ष पर बने रहना न केवल राज्य के लिए बल्कि देश के लिए भी महत्वपूर्ण है। यह अचानक फैसला नहीं लिया जा सकता, उन्हें ऐसा फैसला लेने का कोई अधिकार नहीं है।

पवार को व्यापक रूप से महाराष्ट्र विकास अघडी (MVA) के वास्तुकार के रूप में श्रेय दिया जाता है। एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के प्रवक्ता संजय शिरसाट ने इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘शरद पवार साहब द्वारा लिया गया फैसला हमारे लिए भी चौंकाने वाला है। हम भी यही चाहते हैं कि वह संन्यास न लें। हम जानते हैं कि उम्र की पाबंदियां होती हैं लेकिन उनकी उपस्थिति भी बहुत मायने रखती है। उन्हें एनसीपी कैडर की भावनाओं को भी समझना चाहिए और हम भी अपील करते हैं कि उन्हें अपना संन्यास लेने का फैसला वापस लेना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *