हेगड़े के संविधान को लेकर दिए गए बयान पर मचा बवाल

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री अनंत हेगड़े के बयान पर आज संसद में अच्छा खासा बवाल हुआ. लोकसभा और राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ जिसके बाद दोनों सदनों को कुछ देर के लिए स्थगित कर दिया गया. अनंत हेगड़े ने कहा था कि जो लोग ख़ुद को धर्मनिरपेक्ष और बुद्धिजीवी मानते हैं, उनकी अपनी ख़ुद की कोई पहचान नहीं होती है, वो अपनी जड़ों से अंजान होते हैं. ब्राह्मण युवा परिषद की सभा में हेगड़े ने ये भी कहा था कि बीजेपी संविधान को बदलने के लिए सत्ता में आई है.
अब इस पर हंगामा शुरू हो गया है. राज्यसभा में विपक्ष के नेता ग़ुलाम नबी आज़ाद ने कहा कि अगर किसी शख़्स को संविधान पर विश्वास नहीं है तो उसे संसद सदस्य होने का कोई अधिकार नहीं है. कांग्रेस के सदस्यों ने प्रश्नकाल शुरू होते ही आसन के समीप आकर हेगड़े के बयान के विरोध में नारेबाजी शुरू कर दी. विपक्षी सांसद ‘मंत्री को बर्खास्त करो’ के नारे लगा रहे थे। राजद के जयप्रकाश नारायण यादव भी कांग्रेस सदस्यों के साथ नारेबाजी में शामिल थे.
इससे पहले पूर्वाह्न 11 बजे लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने जैसे ही प्रश्नकाल आरंभ कराया, वैसे ही शिवसेना के कुछ सदस्यों ने ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ के नारे लगाये जिनका साथ भाजपा के कुछ सदस्यों ने भी दिया. ये सदस्य कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी के साथ पाकिस्तान में दुर्व्यवहार की खबरों की पृष्ठभूमि में नारेबाजी कर रहे थे. उधर तेलंगाना से टीआरएस के सदस्य अपने राज्य में अलग उच्च न्यायालय की मांग को लेकर आसन के समीप आकर नारे लगा रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *