भारत में दो टीके एक साथ, कोविशील्ड व कोवैक्सीन को मंजूरी

नई दिल्ली। नए साल 2021 में भारत के लिए इससे सुकून की बात नहीं हो सकती है कि आज दो कोरोना वैक्सीन को टीकारकरण के लिए अनुमति प्रदान कर दी गई। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने बड़ा एलान किया है। डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। ऐसे में एक साथ दो टीकों को मंजूरी देने वाला भारत दुनिया का पहला देश बन गया है। ये वैक्सीन देश के नागरिकों को दी जाएगी।

 

अब केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने जिस प्रकार से तैयारी की है, उसके अनुरूप लोगों को दी जाएगी। लोगों की इससे बेहद उम्मीद है। स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विट करके देश के वैज्ञानिकों और डाॅक्टरों को बधाई दी है। अपने ट्विट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि यह गर्व की बात है कि जिन दो वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दी गई है, वे दोनों मेड इन इंडिया हैं। यह आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने के लिए हमारे वैज्ञानिक समुदाय की इच्छाशक्ति को दर्शाता है। वह आत्मनिर्भर भारत, जिसका आधार है- सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को डीजीसीआई से अनुमति मिलने के लिए देशवासियों और वैज्ञानिकों को बधाई दी।

इसे पहले ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कहा है कि वैक्सीन 110 प्रतिशत सु​रक्षित हैं। किसी भी वैक्सीन के थोड़े साइड इफेक्ट होते हैं जैसे दर्द, बुखार, एलर्जी होनारू सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन को आपातकालीन स्थिति में रिस्ट्रिक्टेड यूज की अनुमति दी जाती है। उन्होंने कहा कि मैसर्स केडिला हेल्थकेयर को
भारत में तीसरे चरण के ​क्लीनिकल ट्रायल करने की अनुमति दी जाती है।

इससे पहले एक्सपर्ट कमेटी (एसईसी) ने इन दोनों वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दी और इसके इस्तेमाल की अनुमति के लिए डीसीजीआई से सिफारिश की थी, जिस पर आज मुहर लग गई है। एक्सपर्ट कमेटी ने दो वैक्सीन के बारे में जानकारी दी।

अब देश में कोविशील्ड और कोवैैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिल गई है। इन दोनों वैक्सीन की दो-दो डोज मरीजों को दी जाएंगी। इन दोनों वैक्सीन को 2-8 डिग्री तापमान पर सुरक्षित रखा जा सकेगा। डीसीजीआई के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन की ओवरऑल क्षमता 70.42 फीसदी थी।

देश में कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए सरकार ने सभी तैयारियां कर ली हैं। नक्सल प्रभावित इलाकों में कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता से लेकर टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ को संभालने तक और निर्बाध रूप से बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है। देशभर में कोरोना वैक्सीन के रोल-आउट में स्वास्थ्य मंत्रालय के अलावा करीब 20 मंत्रालय और 23 विभाग महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोविड- 19 के लिए नैशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन ऐडमिनिस्ट्रेशन (एनईजीवीए) के मार्गदर्शन में कई मंत्रालय और विभाग टीकाकरण अभियान में मदद के लिए जुटे हुए हैं। टीकाकरण को लेकर जारी एसओपी में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोऑर्डिनेशन मैकेनिज्म को राष्ट्रीय, राज्य, जिला और ब्लॉक स्तर पर तय कर लिया गया है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *