Budget 2022 : 3 साल में 400 वंदे भारत ट्रेनों का होगा संचालन

Budget 2022: देश में यातायात सुविधा को पहले से अधिक तेज और सुगमता से बढ़ाया जा रहा है। इसके लिए केंद्र सरकार कई परियोजना पर काम कर रही है। आम बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इससे जुड़ी कई बातें कहीं। उन्होंने कहा कि 400 नई पीढ़ि की वंदे भारत ट्रेनों के संचालन का ऐलान किया है। अगले तीन सालों में 400 नई वंदे भारत नई ट्रेनों की शुरुआत की जाएगी। साथ ही सरकार का मेट्रो बुलेट ट्रेन पर भी फोकस रहेगा।
कहा गया है कि इस बजट से अगले 25 सालों की बुनियाद रखी जाएगी। दावा है कि इस बजट में सभी के लिए कुछ ना कुछ रखा गया है। इसी बीच निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है। इसके साथ अगले तीन सालों में 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल तैयार किए जाएंगे। साथ ही 8 नई रोपवे का निर्माण होगा। वंदे भारत ट्रेनें देश की पहली स्वदेशी तकनीक से निर्मित होने वाली सेमी हाई स्पीड ट्रेनें हैं।
गौर करने वाली बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2021 में लाल किले से अपने संबोधन में अगले 75 हफ्ते में 75 वंदे भारत ट्रेनों के संचालन का ऐलान किया था। वंदे भारत ट्रेन कई आधुनिक सुविधाओं से लैस है। इस ट्रेन में ऑन बोर्ड वाई-फाई, जीपीएस आधारित यात्री इन्फॉर्मेशन सिस्टम, खूबसूरत आंतरिक सजावट, वैक्यूम शौचालय, एलइडी लाइट, हर सीट के नीचे चार्जिंग प्वाइंट, हर सीट के नीचे रीडिंग लाइट, इंटेलिजेंट एयर कंडीशनिंग सिस्टम, दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर के उपयोग से ट्रेन में चढ़ने की सुविधा, उनके लिए अलग से शौचालय, सीसीटीवी, फायर फाइटिंग सिस्टम, स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजा जैसी सुविधाएं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *