Budget 2022: क्या कहा राहुल गांधी, ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल, नीतीश कुमार ने Budget 2022 के बारे में

Union Budget 2022:  आज सदन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट ने बजट 2022 पेश किया, विपक्ष की प्रतिक्रिया आनी शुरू हो गई. विपक्ष ने बजट की आलोचना की और कहा बजट निराशाजनक है।  विपक्ष ने बजट की जमकर आलोचना की,और कहां की इस बार बजट से उनको काफी उम्मीदें थी इस बजट में नौकरीपेशा, गरीब, किसान के लिए कुछ भी खास नहीं।

राहुल गांधी बजट को M0di सरकार का Zer0 सम बजट! वेतनभोगी वर्ग, मध्यम वर्ग ,गरीब और वंचित, युवा, किसान, एमएसएमई के लिए कुछ नहीं ।

 

ममता बनर्जी, मुख्यमंत्री, पश्चिम बंगाल, “बेरोजगारी और महंगाई से कुचले जा रहे आम लोगों के लिए बजट शून्य है। सरकार बड़े शब्दों में खो गई है, जिसका कोई मतलब नहीं है – एक पेगासस स्पिन बजट”

 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ट्वीट करके केंद्र सरकार द्वारा पेश किया गया बजट को  सकारात्मक बताते हैं । “पिछले दो वर्षों से देश का आर्थिक विकास कोरोना महामारी के चलते प्रभावित रहा है। इन विषम परिस्थितियों से निकलने के लिए केंद्र सरकार द्वारा अपने बजट के माध्यम से देश के विकास की गति को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं वे सराहनीय हैं। देश में बड़े पैमाने पर आधारभूत संरचना के निर्माण का निर्णय भी स्वागत योग्य है। राज्य सरकार द्वारा अपने संसाधनों से गंगा के दोनों किनारों के 13 जिलों में जैविक कॉरिडोर विकसित किया जा रहा है। केंद्रीय बजट में गंगा के किनारे 5 किलोमीटर के दायरे में प्राकृतिक खेती का कॉरिडोर विकसित करने का निर्णय सराहनीय है। इस बजट में धान एवं गेहूँ की अधिप्राप्ति को बढ़ाने के निर्णय से किसानों को काफी फायदा होगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 80 लाख नए मकानों के निर्माण का निर्णय स्वागतयोग्य है। राज्य सरकारों को केंद्रीय करों की हिस्सेदारी के रुप में इस वर्ष एवं अगले वर्ष अधिक राशि प्राप्त होगी। इससे राज्य सरकारों की वित्तीय कठिनाईयां कम होंगी और राज्यों को राहत मिलेगी।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस बजट से काफी उम्मीद लगा कर बैठे थे  वह कहते हैं, “करोना काल में लोगों को बजट से बहुत उम्मीद थी। बजट ने लोगों को मायूस किया। आम जनता के लिए बजट में कुछ नहीं है। महंगाई कम करने के लिए कुछ नहीं।”

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ट्वीट करके केंद्र सरकार द्वारा पेश किया गया बजट को  सकारात्मक बताते हैं । “पिछले दो वर्षों से देश का आर्थिक विकास कोरोना महामारी के चलते प्रभावित रहा है। इन विषम परिस्थितियों से निकलने के लिए केंद्र सरकार द्वारा अपने बजट के माध्यम से देश के विकास की गति को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं वे सराहनीय हैं। देश में बड़े पैमाने पर आधारभूत संरचना के निर्माण का निर्णय भी स्वागत योग्य है। राज्य सरकार द्वारा अपने संसाधनों से गंगा के दोनों किनारों के 13 जिलों में जैविक कॉरिडोर विकसित किया जा रहा है। केंद्रीय बजट में गंगा के किनारे 5 किलोमीटर के दायरे में प्राकृतिक खेती का कॉरिडोर विकसित करने का निर्णय सराहनीय है। इस बजट में धान एवं गेहूँ की अधिप्राप्ति को बढ़ाने के निर्णय से किसानों को काफी फायदा होगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 80 लाख नए मकानों के निर्माण का निर्णय स्वागतयोग्य है। राज्य सरकारों को केंद्रीय करों की हिस्सेदारी के रुप में इस वर्ष एवं अगले वर्ष अधिक राशि प्राप्त होगी। इससे राज्य सरकारों की वित्तीय कठिनाईयां कम होंगी और राज्यों को राहत मिलेगी।“

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती इस बजट का स्वागत करती हैं और सरकार को याद दिलाती हैं कि केंद्र सरकार पुराने वादों को भूल गई मायावती कहती हैं ,“केन्द्र बढ़ती गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई व किसानों की आत्महत्या जैसी गंभीर चिन्ताओं से मुक्त क्यों? केन्द्र सरकार द्वारा अपनी पीठ आप थपथपा लेने से अभी तक देश की बात नहीं बन पा रही है। करों की मार लोगों का जीना दुभर किए हुए है। इसीलिए केन्द्र का भरसक प्रयास खासकर बेरोजगारी व असुरक्षा आदि के कारण लोगों में छाई तंगी, मायूसी व हताशा को कम करने की हो तो बेहतर।“

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *