Chhatrapati Shivaji Maharaj Jayanti 2022: जानिए छत्रपति शिवाजी महाराज से जुड़ी कुछ खास बातें

   LIVE NOW

 

Chhatrapati Shivaji Maharaj Jayanti 2022: इस धरती पर ऐसा व्यक्ति मिलना लगभग असंभव है जो छत्रपति शिवाजी महाराज को नहीं जानता हो। शिवाजी महाराज का महत्व केवल महाराष्ट्र में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में फैला हुआ है। हमने इतिहास के रूप में शिवाजी महाराज की कई बातों का अध्ययन किया है, उनके बारे में कई लोगों ने अपने विचार साझा किए हैं। उनकी साहसिक कहानियाँ भी लिखी गई हैं। शिवाजी महाराज पर शेरों को तो बहुतों को पता होगा। लेकिन शिवाजी महाराज के जीवन के बारे में कुछ ऐसी बातें हैं जो हमें जानना जरूरी है। आइए जानते हैं शिवाजी महाराज के जीवन की कुछ अनजानी बातें

शिवाजी महाराज की

शिवाजी महाराज एक खुले विचारक थे। जाति और धर्म उन्हें कतई स्वीकार्य नहीं थे। कट्टर हिंदू होने के बावजूद उन्होंने किसी धर्म का अपमान नहीं किया। छत्रपति शिवाजी महाराज के मावलों में कई मुस्लिम मावल थे। भले ही उन्होंने जन्म से ही मुसलमानों के खिलाफ स्वराज्य की लड़ाई लड़ी, लेकिन उन्होंने जाति या पंथ के आधार पर भेदभाव नहीं किया। वह हमेशा के लिए रैयतों का राजा बना रहा। शिवाजी महाराज के अच्छे विचार उनकी स्थायी पहचान बने रहे।

शिवाजी महाराज का नाम ‘शिवई’ से लिया गया है

बहुत से लोग मानते हैं कि शिवाजी महाराज का नाम भगवान शिव के नाम पर रखा गया था। क्योंकि पूरा भोसले परिवार भगवान शिव का भक्त था। लेकिन उनका नाम भगवान शिव के नाम पर नहीं, बल्कि देवी शिवई के नाम पर रखा गया है।

2,000 सैनिकों में से 10,000 सैनिक

शिवाजी महाराज की रणनीति जानने लायक है। शिवाजी के पिता शाहजी महाराज के पास 2,000 की सेना थी। लेकिन शिवाजी महाराज ने अनायास ही अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा और उन्हें उचित प्रशिक्षण दिया और संख्या बढ़ाकर 10,000 कर दी।

छत्रपति शिवाजी महाराज की पुस्तकों को ध्यान से पढ़ना चाहिए

भारतीय नौसेना के जनक थे शिवाजी

शिवाजी महाराज को भारतीय कवच का जनक भी कहा जाता है। शिवाजी महाराज अच्छी तरह जानते थे कि अगर समुद्र उनके हाथ में होता तो वहां से हमला करना संभव नहीं होता। इसलिए अंग्रेजों के जहां कहीं भी मुगलों के आक्रमण की संभावना थी। उस समय, वे सुरक्षा के बारे में अधिक चिंतित थे। उस समय किसी ने इसके बारे में नहीं सोचा था, केवल छत्रपति शिवाजी महाराज ने इसका सुझाव दिया था इसलिए उन्होंने समुद्र में किले इस तरह से बनवाए कि समुद्र से आने वाले दुश्मन के हमले को उन्होंने खदेड़ दिया।

महिलाओं का बहुत सम्मान करते थे शिवाजी
शिवाजी महाराज को महिलाओं के बारे में कुछ भी बुरा नहीं मंजूर था। अगर किसी ने महिलाओं के साथ अभद्र व्यवहार किया है। आज की भाषा में अगर रेप या यौन शोषण होता है तो उन्हें कड़ी से कड़ी सजा देना बेकार नहीं है। इस संदर्भ में उनकी सजा बहुत कठोर थी। इसलिए राज्य में महिलाएं इस सम्मान के साथ रह सकती हैं।

कम उम्र में जीते किले
शिवाजी महाराज आकार या ताकत में भले ही महान नहीं थे, लेकिन उनकी उचित रणनीति उन्हें हर बार जीत दिलाने में सक्षम थी। जब वह छोटा था, उसने बीजापुर के सुल्तान को धक्का दिया और उसके नाम पर किले का निर्माण किया। उसके बाद कोंडाना और जवाली ने एक-एक कर किलों पर कब्जा कर लिया। उसने पूरे कोंकण और पश्चिमी घाट को अपने नियंत्रण में ले लिया।

ये हैं छत्रपति शिवाजी महाराज की कुछ कहानियां जो आपको जरूर जाननी चाहिए। तभी आप शिवाजी महाराज के असली महत्व को जान पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *