World Radio Day 2022: आज है वर्ल्ड रेडियो डे, जानें इस साल की थीम और रेडियो से जुड़े रोचक फैक्ट्स

 

World Radio Day 2022:दशकों के बाद भी, रेडियो सबसे पुराने, सबसे लोकप्रिय और सबसे व्यापक रूप से उपभोग किए जाने वाले समाचार माध्यमों में से एक बना हुआ है। यह प्राकृतिक आपदाओं के समय सूचना देने में भी अहम भूमिका निभाता है। इस दिन को शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य विभिन्न पृष्ठभूमि, संस्कृतियों और अनुभवों के लोगों को अपनी चिंताओं को उठाने और अपनी राय व्यक्त करने की अनुमति देना था। रेडियो के महत्व को रेखांकित करने के उद्देश्य से हर साल 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस मनाया जाता है। इंटरनेट और संचार के अन्य माध्यमों तक आसान पहुंच के साथ तकनीकी रूप से उन्नत दुनिया के इस युग में, रेडियो की विशिष्ट भूमिका को आसानी से नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। अभी भी बहुत से लोग हैं जो न केवल रेडियो पर भरोसा करते हैं बल्कि समाचारों के उपभोग और मनोरंजन के लिए भी उस पर भरोसा करते हैं। आज तक, कम से कम भारत में, जनता तक पहुँचने के लिए रेडियो एक प्रमुख मंच बनने में कामयाब रहा है।

इतिहास

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के सदस्य राज्यों ने पहली बार 2011 में इस दिन की घोषणा की थी। हालाँकि, बाद में इसे 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में अपनाया गया था। तब से 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। विश्व रेडियो दिवस 2022 का विषय “रेडियो और विश्वास” है। विश्व रेडियो दिवस 2022 के अवसर पर, यूनेस्को ने दुनिया भर के रेडियो स्टेशनों को इस कार्यक्रम के 11वें संस्करण के साथ-साथ रेडियो की एक सदी से भी अधिक की स्मृति में आमंत्रित किया है।

दशकों के बाद भी, रेडियो सबसे पुराने, सबसे लोकप्रिय और सबसे व्यापक रूप से उपभोग किए जाने वाले समाचार माध्यमों में से एक बना हुआ है। यह प्राकृतिक आपदाओं के समय सूचना देने में भी अहम भूमिका निभाता है। इस दिन को शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य विभिन्न पृष्ठभूमि, संस्कृतियों और अनुभवों के लोगों को अपनी चिंताओं को उठाने और अपनी राय व्यक्त करने की अनुमति देना था।

रोचक फैक्ट्स

विश्व रेडियो दिवस 2022 का विषय ‘रेडियो और विश्वास’ है क्योंकि यह सबसे भरोसेमंद समाचार संसाधनों में से एक बना हुआ है। दिन को भी नीचे उल्लिखित तीन उपविषयों में विभाजित किया गया है:

  • रेडियो पत्रकारिता पर भरोसा
  • विश्वास और अभिगम्यता
  • रेडियो स्टेशनों का विश्वास और व्यवहार्यता

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *