Holika Dahan 2022 Shubh Muhurat :होलिका दहन की तिथि, समय और शुभ मुहूर्त देखें

 

Holika Dahan 2022 Shubh Muhurat : होली के त्योहार की पूर्व संध्या पर, लोग सर्वशक्तिमान से प्रार्थना करते हैं और होलिका दहन अनुष्ठान करते हैं।
वह रंगों का बहुप्रतीक्षित त्योहार – होली यहाँ है! इस वर्ष, यह 18 मार्च को और होलिका दहन, जिसे छोटी होली के रूप में भी जाना जाता है, को क्रमशः 17 मार्च को एक दिन पहले मनाया जाएगा। होलिका दहन पूजा बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाती है।

होलिका दहन 2022 का समय और शुभ मुहूर्त:

होलिका दहन गुरुवार 17 मार्च 2022 को
होलिका दहन मुहूर्त – 09:06 PM to 10:16 PM
अवधि – 01 घंटा 10 मिनट

रंगवाली होली शुक्रवार 18 मार्च 2022 को
भद्रा पंचा – 09:06 अपराह्न से 10:16 अपराह्न तक
भद्र मुख – 10:16 अपराह्न से 12:13 पूर्वाह्न, मार्च 18

भद्रा के साथ प्रदोष के दौरान होलिका दहन
पूर्णिमा तिथि प्रारंभ – 01:29 अपराह्न 17 मार्च 2022
पूर्णिमा तिथि समाप्त – 18 मार्च 2022 को दोपहर 12:47 बजे

होलिका दहन क्या है?

होलिका दहन, हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार फाल्गुन के महीने में पूर्णिमा के दिन के साथ होता है, एक दिन जिसे फाल्गुन पूर्णिमा भी कहा जाता है। रंगवाली होली से एक दिन पहले जब लोग एक-दूसरे के साथ खेलने के लिए रंगों का इस्तेमाल करते हैं, होलिका दहन होता है।

होली की पूर्व संध्या पर, लोग सर्वशक्तिमान से प्रार्थना करते हैं और होलिका दहन अनुष्ठान करते हैं। बुराई पर अच्छाई की जीत के उपलक्ष्य में अलाव का आयोजन किया जाता है। दहन प्रदोष काल (सूर्यास्त के बाद) के दौरान किया जाता है जबकि पूर्णिमासी तिथि प्रबल होती है।

होलिका दहन कहानी :
होलिका दहन कहानी है कि प्रह्लाद नाम का एक युवा लड़का एक भक्त भगवान विष्णु भक्त था। उनके पिता हिरण्यकश्यप ने अपने पुत्र की भगवान विष्णु के प्रति अत्यधिक भक्ति को देखकर ईर्ष्या महसूस की और अपनी बहन होलिका (जिसे आग में सुरक्षित रहने का वरदान प्राप्त था) को प्रहलाद को मारने का आदेश दिया। मौसी होलिका भक्त प्रह्लाद को गोद में बिठाती है और आग से जली लकड़ी के लट्ठे पर बैठ जाती है।

युवा लड़का भगवान से प्रार्थना करता है, जो अपनी चाची होलिका की शक्तियों को अपने उदार नरसिंह अवतार में नष्ट कर देता है।

भगवान विष्णु न केवल भक्त प्रहलाद को बचाता है बल्कि क्रूर शासक और उसके पिता हिरण्यकश्यप और होलिका को भी मारता है। उस दिन से, होलिका दहन पूजा भगवान विष्णु के नरसिंह अवतार को समर्पित है।

इस अवतार में भगवान आधे पुरुष और आधे सिंह के रूप में प्रकट होते हैं। उसने लालची हिरण्यकश्यप द्वारा किए गए सभी अत्याचारों को समाप्त करने के लिए यह असामान्य रूप धारण किया।

होलिका दहन पूजा के दौरान, भक्त अलाव में जल, हल्दी, नारियल चढ़ाते हैं और आनंदमय जीवन के लिए आशीर्वाद मांगते हैं (प्रसाद अलग-अलग क्षेत्रों में भिन्न हो सकता है)।

यहाँ सभी को होली की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *