पढ़िए My Life Without You, Dare to be Different and Beyond Success, Dr. MD Ray द्वारा लिखित किताबें जो आपको जीवन जीना सिखा देंगी

यह एक कहानी नहीं है, यह जीवन रक्षक Dr. (Maj) MD Ray का एक वास्तविक अनुभव है, एक भारतीय सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट और लेखक हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनाई गई 4 ओन्को सर्जिकल तकनीकों को डिजाइन किया है। प्रत्येक व्यक्ति को डॉ एम डी रे द्वारा लिखित पुस्तकें पढ़नी चाहिए, जो वास्तविक जीवन के अनुभवों के बारे में बताती हैं। जैसे हमें अपनी गलती को स्वीकार कर आगे बढ़ना चाहिए और उसे छिपाने की कोशिश कभी नहीं करनी चाहिए। My Life Without You, Dare to be Different and Beyond Success अगर आप इन किताबों को पढ़ेंगे तो आप अपने जीवन को झंझट मुक्त कर देंगेऔर कोई आपको चुनौती नहीं दे सकता। Dr, Ray ने अपना और मरीज के बीच में जो रिश्ता है उसका व्यक्तिगत वर्णन अपनी किताब में किया है ।

वह अपने बचपन के अनुभव को साझा करते हैं, “जब मैंने अपने प्राथमिक विद्यालय में कलम का उपयोग करना शुरू किया, तो मैंने पहले दिन से ही गलतियाँ कीं, मैं अपने शिक्षक को सौंपने से पहले इसे मिटाने की बहुत कोशिश करता था। कभी-कभी, मैं अपनी गलतियों को साफ करने के लिए ब्लेड का इस्तेमाल करता था लेकिन यह अधिक जर्जर लग रहा था। इसलिए मैंने लार का उपयोग करना शुरू कर दिया, यह काम कर गया, लेकिन मेरी नोटबुक में छेद और धब्बे छोड़ दिए। मेरे शिक्षक तब मुझे अपमानजनक रूप से गंदा होने के लिए पीटते थे। लेकिन मैंने अपनी त्रुटियों को छिपाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। ”

वह आगे कहते हैं एक दिन, एक दयालु शिक्षक, जिसने मुझे इतना प्यार किया, ने मुझे एक तरफ बुलाया और कहा, “जब भी आप कोई गलती करते हैं, तो उसे पार करें और आगे बढ़ें”। उसने आगे कहा “अपनी गलतियों को मिटाने की कोशिश करने से आपकी नोटबुक को नुकसान होगा , और कुछ नहीं।
मैंने विरोध में उनसे कहा कि मैं नहीं चाहता कि लोग मेरी गलतियों को देखें। मेरे प्यारे शिक्षक ने हँसते हुए कहा “अपनी गलती को मिटाने की कोशिश करने से लोग और अधिक उत्सुक होंगे और अधिक दोष खोजने लगेंगे। बल्कि आप इसे स्वयं पार करते हैं और आगे बढ़ते हैं क्योंकि आप स्वयं के सर्वश्रेष्ठ न्यायाधीश हैं, और कोई नहीं”

अगर हमने जीवन में कुछ गलतियाँ की हैं तो उसे पार करें और आगे बढ़ें। किसी भी तरह से खुद को ढकने की कोशिश न करें। अपनी गलतियों को करीब से उजागर करना इंसान का सबसे मजबूत गुण है, कमजोरी बिल्कुल नहीं। अपनी 2021 की गलतियों को दूर करें, 2021 के उज्ज्वल क्षणों को हाइलाइट करें और 2022 पर एक नए नोट के साथ आगे बढ़ें।आप सभी को आकर्षक नव वर्ष 2022 और आने वाले वर्षों की शुभकामनाएं।

अच्छे डॉक्टर विशेषाधिकारों से बेहतर जिम्मेदारियों को समझते हैं, और किसी भी व्यवसाय से बेहतर जवाबदेही का अभ्यास करते हैं।” वर्तमान उन्नत युग में दुनिया भर में डॉक्टरों और रोगियों के बीच बिगड़ते संबंधों को देखना बहुत निराशाजनक है। एक समय में, डॉक्टर वास्तव में हुआ करते थे ‘भगवान’ के रूप में माना जाता है। वर्तमान युग के लोग भी ऐसा कहते हैं लेकिन मुझे लगता है कि भगवान का सही अर्थ वैसे भी बदल गया है। अन्यथा, मरीज डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा कैसे शुरू करेंगे और डॉक्टर कभी भी अपने मरीजों के साथ दुर्व्यवहार कर सकते हैं। ऐसे हैं इस तरह की हिंसा को रोकने के लिए अक्सर सेमिनारों और विभिन्न मंचों, उच्च स्तरों पर बैठक, कानून के आवधिक संशोधन, प्रेस संपादकीय और पैनल चर्चाओं में होने वाली हिंसा को रोकने के लिए कई तर्क और बहसें आती हैं। अस्पतालों में मरीजों की काउंसलिंग, डॉक्टरों को प्रशिक्षण और इतने सारे चीजें भी साथ-साथ चल रही हैं।इन सबके बावजूद, दिन-प्रतिदिन हिंसा की घटनाएं धीरे-धीरे बढ़ रही हैं।
ब्रह्मांड, क्या हिंसा ने कभी समस्याओं का समाधान किया है?, रिश्ते के कुछ बुनियादी सिद्धांत, लाल से लाल, दूसरा रोगी और मेरा पहला प्यार, एक हार्दिक शब्द की शक्ति, भाषण का विज्ञान, मेरे सपनों की जगह पर पहला दिन, कैसे करें उस दिन को भूल जाइए, मैंने तीन बार कहानी पढ़ी – अच्छे शब्दों की शक्ति, अतीत में मरीजों के डॉक्टरों के संबंध, भारत में रोगी और डॉक्टर के बीच संबंध, सीपीए के बारे में क्या है, एक वास्तविक जीवन की कहानी, एक्सप्रेस पछतावा या काम याद रखना, लाल से लाल तक की मेरी यात्रा, एम्स में, व्यवहार ही आपकी पहचान है, हमारा जीवन चारों ओर है, रोगी-डॉक्टर संबंध-मरीजों के दृष्टिकोण से, शेषर कबिता, सेलस पोपुली इस्ट सुप्रीम लेक्स।

 

जीवन में 6 भागफलों से निपटने में सफलता से परे, जिसमें हमारा जीवन भौतिक भागफल, भावनात्मक भागफल, बुद्धिमान भागफल, सामाजिक, आध्यात्मिक भागफल और आर्थिक भागफल से संबंधित है। सभी भागफलों को कैसे संतुलित करें और वास्तव में एक खुशहाल जीवन बनाएं, डॉक्टरों और मरीजों के बीच बिगड़ते रिश्तों से निपटने के बिना मेरी जिंदगी। मेरी आत्मकथा हमेशा के लिए समस्या का समाधान करने के लिए, किसी व्यक्ति के दृष्टिकोण से अलग होने की हिम्मत करना जीवन में बहुत बड़ा बदलाव लाता है। जब तक किसी की हिम्मत नहीं होती तब तक कोई फर्क नहीं पड़ सकता। असाधारण होने के लिए अतिरिक्त काम ही करना पड़ता है ।

 

   

 

लेखक के बारे में

Dr. (Maj) MD Ray, सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट, एम्स दिल्ली, उन्होंने कोलकाता, पश्चिम बंगाल में मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस और आर्मी हॉस्पिटल (आर एन आर) दिल्ली विश्वविद्यालय से सर्जरी (एमएस) में मास्टर्स डिग्री प्राप्त की है। ICMR, नई दिल्ली के तहत सीनियर रिसर्च फेलोशिप की। वह ग्लासगो, यूके से रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन FRCS के फेलो हैं, और वह क्लिनिको मॉलिक्यूलर ऑन्कोलॉजी, एम्स, नई दिल्ली में पीएचडी हैं। Dr. (Maj) MD Ray ने एक दशक से अधिक समय तक भारतीय सेना में सेवा की। उन्होंने 1999 के कारगिल युद्ध में ऑपरेशन विजय में भाग लिया। उन्होंने सेना के अस्पताल में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के तहत ऑन्कोसर्जरी में एक वरिष्ठ शोध साथी के रूप में कार्य किया। (आईसीएमआर)। उन्होंने आर्मी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज और बेस हॉस्पिटल, दिल्ली में भी काम किया।Dr. (Maj) MD Ray, लाइलाज मेटास्टेटिक कैंसर सर्जरी और इंट्रा एब्डोमिनल कीमोथेरेपी के लिए एक कैंसर सर्जन हैं। वह कैंसर सर्जरी के क्षेत्र में एक वक्ता हैं। वह आणविक ऑन्कोलॉजी में एक सक्रिय शोधकर्ता हैं। वह कैंसर सर्जरी सुपर स्पेशियलिटी छात्रों के शिक्षक और परीक्षक भी हैं। Dr. (Maj) MD Ray, उल्लेखनीय राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कैंसर अनुसंधान परियोजनाओं के सक्रिय सदस्य हैं। वह इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ सर्जन्स (एफआईसीएस) और एसोसिएशन ऑफ सर्जन्स ऑफ इंडिया (एफएआईएस) के फेलो हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *