Russia-Ukraine war: Zaporizhzhia Nuclear Power Plant पर रूसी सेना का कब्जा, जानिए क्यों Europe खौफ में है ?

LIVE NOW

Russia-Ukraine war: यूक्रेन के परमाणु नियामक के अनुसार, रूसी सैन्य बलों ने शुक्रवार सुबह Zaporizhzhia Nuclear Power Plant को जब्त कर लिया। रूसी गोलाबारी के बाद शुरू हुई आग बुझ गई है और विकिरण का स्तर अपरिवर्तित रहता है, हालांकि सुविधा की कई इकाइयों को नुकसान हुआ है, जो यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा स्टेशन है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन दोनों ने स्थिति के बारे में यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से बात की।

यूक्रेन के अधिकारियों का कहना है कि रूसी सेना ने यूरोप में इस तरह की सबसे बड़ी सुविधा, Zaporizhzhia Nuclear Power Plant पर नियंत्रण कर लिया है। शुक्रवार तड़के जब कॉम्प्लेक्स पर हमला हुआ तो उसमें आग लग गई, लेकिन अब इसे बुझा दिया गया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से बातचीत के लिए उनसे मिलने का आग्रह किया है। कीव और मॉस्को दूसरे दौर की बातचीत के बाद मानवीय गलियारे बनाने की एक अस्थायी योजना पर सहमत हुए हैं। जबकि खेरसॉन रूसी नियंत्रण में है, दक्षिण-पूर्व में राजधानी, कीव, उत्तरपूर्वी खार्किव और मारियुपोल सहित अन्य शहरों पर हमले जारी हैं। रूस के आक्रमण ने तेजी से बढ़ते मानवीय संकट और यूक्रेन से बड़े पैमाने पर पलायन को जन्म दिया है।

स्थानीय समयानुसार शुक्रवार सुबह एक बयान में,The State Nuclear Regulatory Inspectorate (SNRI) ने पुष्टि की कि दक्षिणपूर्वी यूक्रेन में Zaporizhzhia Nuclear Power Plant पर रूसी सैन्य बलों का कब्जा है, लेकिन अधिकारियों ने संयंत्र प्रबंधन के संपर्क में रहने की बात कही। SNRI ने अपने बयान में कहा कि बिजली संयंत्र के छह रिएक्टर बरकरार हैं, हालांकि रिएक्टर यूनिट 1 के लिए सहायक भवन क्षतिग्रस्त हो गए हैं। बयान में कहा गया है कि शेष चार इकाइयों को ठंडा किया जा रहा है जबकि एक इकाई बिजली मुहैया करा रही है।अलग से, यूक्रेन के परमाणु ऊर्जा ऑपरेटर, एनरगोटॉम ने कहा, “प्रशासनिक भवन और स्टेशन पर चौकी कब्जे वाले नियंत्रण में हैं।” इसने कहा कि कर्मचारी अपने स्थिर संचालन को सुनिश्चित करने के लिए बिजली इकाइयों पर काम कर रहे हैं।
“दुर्भाग्य से, स्टेशन के यूक्रेनी रक्षकों के बीच मृत और घायल हैं,” एनरगोटॉम ने टेलीग्राम को पोस्ट किए गए एक बयान में जोड़ा।
यह अपडेट Ukraine’s State Emergency Services (SES) ने पहले पुष्टि की थी कि कई दर्जन अग्निशामकों ने रूसी सैन्य बलों की गोलाबारी के बाद मुख्य रिएक्टर परिसर के बाहर एक प्रशिक्षण भवन में लगी आग को बुझा दिया था।

आग की रिपोर्ट ने विश्व के नेताओं और Atomic Energy Agency (IAEA) से चिंता जताई – जिन्होंने सुविधा के आसपास लड़ने के लिए बंद करने का आह्वान किया – हालांकि IAEA ने कहा कि यूक्रेनी अधिकारियों ने रिपोर्ट किया था कि पृष्ठभूमि विकिरण का स्तर सामान्य था और आग नहीं थी प्रभावित “आवश्यक” उपकरण।
शुक्रवार तड़के एक फेसबुक पोस्ट में, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रूसी सैनिकों पर बिजली संयंत्र पर जानबूझकर गोलीबारी करके “आतंकवादी हमला” करने का आरोप लगाया – संभावित रूप से लाखों लोगों की जान जोखिम में डालकर।
ज़ेलेंस्की ने पोस्ट में कहा, “थर्मल इमेजरी से लैस रूसी टैंक परमाणु ब्लॉकों पर शूटिंग कर रहे हैं। वे जानते हैं कि वे किस पर शूटिंग कर रहे हैं। वे इस (हमले) की तैयारी कर रहे हैं।” पावर स्टेशन सुरक्षित।”
ज़ेलेंस्की ने चेरनोबिल त्रासदी और इसके पीड़ितों का जिक्र करते हुए कहा कि वास्तव में रूस यूक्रेन के परमाणु संयंत्रों के आसपास हमले शुरू कर रहा है, यह बेहद खतरनाक है।
उन्होंने कहा, “यूक्रेन में 15 परमाणु रिएक्टर हैं। यदि उनमें से एक भी फट जाता है, तो यह सभी के लिए अंत है, यह यूरोप का अंत है। पूरे यूरोप को खाली करना होगा,” उन्होंने कहा।
“रूस के अलावा किसी भी देश ने कभी परमाणु ऊर्जा संयंत्र के रिएक्टरों पर गोलीबारी नहीं की है। पहली बार, इतिहास में पहली बार,” ज़ेलेंस्की ने यूरोपीय नेताओं से “अभी जागो” और रूसी सेना को रोकने का आग्रह किया “इससे पहले कि यह परमाणु आपदा हो। “

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *