Russia-Ukraine War News Live Update: रूस ने दागी 84 मिसाइलें, 10 की मौत, यूक्रेन ने कहा; “बड़े पैमाने पर हड़ताल”

 रूस ने दागी 84 मिसाइलें, 10 की मौत, यूक्रेन ने कहा; “बड़े पैमाने पर हड़ताल”

Russia-Ukraine War News, Live: रूस ने सोमवार को कई यूक्रेनी शहरों के खिलाफ हमलों की घातक बाढ़ शुरू की, कम से कम 10 नागरिक मारे गए और 60 घायल हो गए। भारत ने कहा कि वह यूक्रेन में संघर्ष के बढ़ने पर बहुत चिंतित है और उसने शत्रुता को तत्काल समाप्त करने और “कूटनीति और वार्ता” के रास्ते पर तत्काल लौटने का आह्वान किया।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन ने रूस के खिलाफ “आतंकवादी कृत्यों” को अंजाम दिया और अगर वे जारी रहे तो वे जबरदस्ती प्रतिक्रिया देंगे। टेलीविज़न पर टिप्पणी में, पुतिन ने कहा कि मास्को ने सप्ताहांत में रूस को क्रीमिया प्रायद्वीप से जोड़ने वाले एक महत्वपूर्ण पुल पर हमले के जवाब में सोमवार को यूक्रेन की ऊर्जा, सैन्य और संचार बुनियादी ढांचे के खिलाफ लंबी दूरी के मिसाइल हमले शुरू किए थे। “यह स्पष्ट है कि यूक्रेन की गुप्त सेवाओं ने रूस के महत्वपूर्ण नागरिक बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के उद्देश्य से आतंकवादी हमले का आदेश दिया, संगठित किया और अंजाम दिया।”

रूस ने सोमवार को यूक्रेन के कई शहरों पर घातक हमले किए, जिसमें कीव शहर सहित नागरिक ठिकानों को तबाह कर दिया, जहां कम से कम 10 लोग मारे गए थे, एपी की रिपोर्ट। गहन, घंटों तक चलने वाले हमले ने मास्को द्वारा अचानक सैन्य वृद्धि को चिह्नित किया।

भारत ने सोमवार को कहा कि वह यूक्रेन में बढ़ते संघर्ष से बहुत चिंतित है और उसने शत्रुता को तत्काल समाप्त करने और “कूटनीति और वार्ता” के रास्ते पर तत्काल लौटने का आह्वान किया। संघर्ष पर भारत की स्थिति को दोहराते हुए, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि शत्रुता को बढ़ाना किसी के हित में नहीं है और कहा कि भारत स्थिति को कम करने के उद्देश्य से ऐसे सभी प्रयासों का समर्थन करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, “भारत बुनियादी ढांचे को निशाना बनाने और नागरिकों की मौत सहित यूक्रेन में संघर्ष के बढ़ने से बहुत चिंतित है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *