Coronavirus News LIVE Updates: बच्चों का टीकाकरण प्राथमिकता, सार्वजनिक स्थानों पर कोविड-उपयुक्त व्यवहार जरूरी: पीएम मोदी

 

COVID 19 NEWS UPDATE: देश में उभरती COVID-19 स्थिति पर मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि यह स्पष्ट है कि कोरोनावायरस का खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि कोविड महामारी की चुनौती अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है, पिछले दो हफ्तों में कोरोनोवायरस के मामलों में वृद्धि के साथ सतर्क रहने की आवश्यकता प्रकट हुई है, और यह रेखांकित किया कि टीकाकरण वायरस के खिलाफ सबसे बड़ा सुरक्षा कवच है।
देश में उभरती COVID-19 स्थिति पर मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में बोलते हुए, प्रधान मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार की प्राथमिकता स्कूलों में आवश्यक विशेष अभियानों के साथ सभी योग्य बच्चों का जल्द से जल्द टीकाकरण करना है।

बातचीत में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक प्रस्तुति दी, जहां उन्होंने दुनिया के कई देशों और कुछ भारतीय राज्यों में मामलों के बढ़ने पर चर्चा की, प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के एक बयान में कहा गया है। यह कहते हुए कि भारत ने संविधान में निहित सहकारी संघवाद की भावना से कोविड के खिलाफ एक लंबी लड़ाई लड़ी है, प्रधान मंत्री मोदी ने मुख्यमंत्रियों, अधिकारियों और सभी कोरोना योद्धाओं के प्रयासों की सराहना की।

मोदी ने कहा कि यह स्पष्ट है कि कोरोनावायरस चुनौती अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि ओमाइक्रोन और इसके उपप्रकार समस्याएं पैदा कर सकते हैं जैसा कि यूरोप के कई देशों के मामले में स्पष्ट है, उन्होंने कहा कि ये उप-प्रजातियां कई देशों में वृद्धि का कारण बन रही हैं।

उन्होंने कहा कि भारत कई देशों की तुलना में स्थिति से बेहतर तरीके से निपटने में सक्षम है। फिर भी, पिछले दो हफ्तों में, कुछ राज्यों में बढ़ते मामले बताते हैं कि हमें सतर्क रहने की जरूरत है, मोदी ने कहा। उन्होंने जोर देकर कहा कि ओमाइक्रोन लहर को दृढ़ संकल्प के साथ और बिना किसी घबराहट के संभाला गया था, और पिछले दो वर्षों में, कोरोनोवायरस लड़ाई के सभी पहलुओं को मजबूत किया गया है, चाहे वह स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे, ऑक्सीजन की आपूर्ति या टीकाकरण से संबंधित हो।

तीसरी लहर में, किसी भी राज्य ने स्थिति को नियंत्रण से बाहर होते नहीं देखा, मोदी ने कहा। प्रधानमंत्री ने कहा कि इसे बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान के संदर्भ में देखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंच गया है और यह गर्व की बात है कि 96 प्रतिशत वयस्क आबादी को कम से कम एक खुराक का टीका लगाया गया है और 15 वर्ष से अधिक उम्र के लगभग 84 प्रतिशत लोगों ने दोनों खुराक प्राप्त किए हैं।

उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों के अनुसार वैक्सीन कोरोना वायरस के खिलाफ सबसे बड़ा सुरक्षा कवच है। यह देखते हुए कि स्कूल लंबे समय के बाद खुले हैं और कुछ माता-पिता कुछ स्थानों पर मामलों की बढ़ती संख्या से चिंतित हैं, मोदी ने संतोष व्यक्त किया कि अधिक से अधिक बच्चों का टीकाकरण हो रहा है।

उन्होंने बताया कि मार्च में 12-14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था, और मंगलवार को, 6-12 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोवैक्सिन शॉट्स के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्रदान किया गया है।

मोदी ने कहा, “हमारी प्राथमिकता सभी पात्र बच्चों का जल्द से जल्द टीकाकरण करना है। इसके लिए पहले की तरह स्कूलों में भी विशेष अभियान चलाने की जरूरत होगी। शिक्षकों और अभिभावकों को भी इस मोर्चे पर जागरूक रहना चाहिए।”

उन्होंने यह भी कहा कि वैक्सीन “सुरक्षात्मक ढाल” को मजबूत करने के लिए देश में सभी वयस्कों के लिए एहतियाती खुराक उपलब्ध है।
प्रधान मंत्री ने कहा कि कोविड की तीसरी लहर के दौरान, भारत में प्रति दिन तीन लाख मामले देखे गए और सभी राज्यों ने सामाजिक और आर्थिक गतिविधियों को जारी रखने की अनुमति देते हुए स्थिति को संभाला।

उन्होंने कहा, ‘हमारे भविष्य की रणनीति में भी यह संतुलन बना रहना चाहिए।’ संक्रमण को शुरुआत में ही रोकना हमारी प्राथमिकता रही है और इसे आज भी वैसा ही रहना चाहिए। प्रधान मंत्री ने गंभीर इन्फ्लूएंजा मामलों के शत-प्रतिशत परीक्षण, सकारात्मक मामलों की जीनोम अनुक्रमण, सार्वजनिक स्थानों पर कोविड-उपयुक्त व्यवहार और घबराहट से बचने पर जोर दिया।उन्होंने स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे और चिकित्सा जनशक्ति के निरंतर उन्नयन की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *