भारत बायोटेक की Nasal Vaccines है heterologous booster – क्या है इसका मतलब, जानिए सुई रहित Vaccine के बारे में सब कुछ

कोरोना वायरस के लिए Nasal Vaccines को आज से  Covid-19 vaccine कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा और यह सबसे पहले निजी अस्पताल में उपलब्ध होगी।

                भारत ने नाक के टीके आज से शुरू किए

भारत सरकार ने शुक्रवार (22 दिसंबर) को कोविड-19 के लिए नेजल वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी, जिसका इस्तेमाल हेटेरोलॉगस बूस्टर के तौर पर किया जाएगा. वैक्सीन अब को-विन पोर्टल और ऐप पर उपलब्ध होगी। सरकार ने कोरोनावायरस के लिए भारत बायोटेक के नाक के टीके को मंजूरी दे दी है जिसे आज से कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा।

Covid-19 Nasal Vaccine: हेट्रोलॉगस बूस्टर डोज क्या है?

भारत सरकार द्वारा स्वीकृत भारत बायोटेक के नेज़ल वैक्सीन का उपयोग हेटेरोलॉगस बूस्टर के रूप में किया जाएगा जिसका अर्थ है कि यदि किसी व्यक्ति ने कोविशील्ड या कोवाक्सिन की पहली और दूसरी खुराक ली है तो वे इसे बूस्टर खुराक या एहतियाती खुराक के रूप में ले सकते हैं।

कोरोना वायरस के लिए नेजल वैक्सीन को आज से कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा और यह सबसे पहले निजी अस्पताल में उपलब्ध होगी।

होमोलॉगस बूस्टर खुराक में, एक व्यक्ति को बूस्टर खुराक के लिए उसी टीके के साथ इंजेक्ट किया जाता है जो पहली और दूसरी खुराक के लिए दिया गया था, लेकिन विषम वृद्धि में, व्यक्ति को इसकी पिछली पहली और दूसरी खुराक की तुलना में एक अलग टीका लगाया जा सकता है।

कौन ले सकता है कोविड-19 नाक का टीका?

18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग जिन्होंने कोविड-19 वैक्सीन की अपनी पहली दो खुराक पूरी कर ली है, चाहे कोविशील्ड या कोवाक्सिन भारत बायोटेक नाक का टीका ले सकते हैं।

को-विन ऐप पर भारत बायोटेक कोविड-19 नाक का टीका

कोविड-19 नेज़ल वैक्सीन को-विन ऐप पर आज, 23 दिसंबर, 2022 से उपलब्ध होगा। लोग नेजल वैक्सीन के विषम बूस्टर खुराक के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।

कोविड-19 नाक का टीका कहां से प्राप्त करें?

सबसे पहले निजी अस्पताल में सुई रहित कोविड-19 का टीका उपलब्ध होगा और इसे आज से कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान में शामिल किया जायेगा.

चीन और कुछ अन्य देशों में कोविड के मामलों में आई तेजी के बीच भारत ने अपने ऊपर मंडरा रहे कोविड-19 के खतरे से निपटने के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. हालांकि देश ने कोविड -19 मामलों में गिरावट देखी, क्योंकि गुरुवार (22 दिसंबर) को इसकी संख्या 3,402 सक्रिय मामलों में थी, भारत हवाई अड्डों पर यादृच्छिक रूप से 2 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का परीक्षण कर रहा है और नागरिकों को कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *