यदि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना संभव नहीं है, तो भारत जोड़ी यात्रा स्थगित करें: स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने राहुल गांधी से कहा

पत्र में कहा गया है कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कोविड दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाए और मास्क-सैनिटाइजर के उपयोग को लागू किया जाए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को पत्र लिखकर कहा है कि उनकी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में कोविड नियमों का पालन सुनिश्चित किया जाए, या उन्हें “राष्ट्रहित में” इसे स्थगित कर देना चाहिए। कांग्रेस ने गुजरात में पीएम नरेंद्र मोदी के हालिया चुनाव अभियान का हवाला दिया है। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, “भाजपा यात्रा से डरी हुई है क्योंकि राहुल गांधी को भारी प्रतिक्रिया मिल रही है और सोशल मीडिया पर छाई हुई है।”

मंत्री मनसुख मंडाविया के पत्र में राजस्थान के तीन बीजेपी सांसदों का जिक्र है, जिन्होंने पिछले कुछ दिनों में दुनिया भर में कोविड के बढ़ते मामलों पर उन्हें पत्र लिखा और “चिंता व्यक्त की”। चीन ने वास्तव में वृद्धि देखी है, जो अन्य देशों में चिंता का विषय है। भारत ने पिछले एक साल में प्रोटोकॉल में काफी ढील दी है, लेकिन कुछ मानदंडों को फिर से लागू करने पर विचार करने के लिए आज स्वास्थ्य मंत्रालय की एक बैठक होनी है।

मंत्री ने 20 दिसंबर के अपने पत्र में लिखा है, “मैं [राहुल गांधी] से अनुरोध करता हूं कि मार्च के दौरान मास्क और सैनिटाइजर के उपयोग सहित कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाए और केवल उन्हीं लोगों को भाग लेने की अनुमति दी जाए, जिन्हें टीका लगाया गया है।” यात्रा राजस्थान में थी। इसने बुधवार को हरियाणा में प्रवेश किया।

मंत्री ने आगे कहा, “अगर इस कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया जा सकता है, तो सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल के मद्देनजर और देश को कोविड महामारी से बचाने के लिए, मैं आपसे ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को स्थगित करने का अनुरोध करता हूं।” लिखा हुआ।

उन्होंने तीन सांसदों का एक पत्र भी संलग्न किया है जिसमें इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि कैसे हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने यात्रा में भाग लेने के बाद कोरोनोवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि पत्र “ध्यान भटकाने की चाल है”। उन्होंने दावा किया, “यात्रा ने भाजपा को झकझोर कर रख दिया है और वह घबराहट में प्रतिक्रिया दे रही है,” उन्होंने दावा किया, हिंदी में बोलते हुए: “क्या मोदी जी ने गुजरात में वोट मांगने के लिए घर-घर जाकर मास्क पहना था?”

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री को “राहुल गांधी की यात्रा पसंद नहीं आ सकती”, लेकिन “पूरे भारत के लोग” इसमें हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने कहा, “इस यात्रा ने गोदी मीडिया के माध्यम से भाजपा द्वारा फैलाए जा रहे प्रचार पर पानी फेर दिया है।”

“लेकिन अब राहुल गांधी पूरे सोशल मीडिया पर हैं। यात्रा के बारे में बात की जा रही है, यह एक व्यापक प्रभाव डाल रही है। इसलिए मोदी सरकार ने किसी भी बहाने का उपयोग करने और लोगों को यात्रा के खिलाफ करने की कोशिश करने के लिए (मनसुख) मंडाविया को तैनात किया है,” उन्होंने कहा। आगे कहा।

भारत जोड़ो यात्रा, मनसुख मंडाविया, राहुल गांधी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *