Covid News LIVE Updates: 1 January से China और पांच अन्य देशों के हवाई यात्रियों को पहले अपनी Negative RT-PCR reports, एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी: भारत सरकार

Covid News LIVE Updates: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने गुरुवार को कहा कि एक जनवरी से चीन China, हांगकांग , Hong Kong, जापान , Japan, दक्षिण कोरिया, South Korea, सिंगापुर Singapore  और थाईलैंड Thailand,  से भारत आने वाले यात्रियों के लिए कोविड-19  Covid-19 की जांच रिपोर्ट निगेटिव आना अनिवार्य होगा।

मंडाविया ने एक ट्वीट में कहा कि इन देशों के यात्रियों को प्रस्थान से पहले सरकार के हवाई सुविधा पोर्टल Air Suvidha portal पर अपनी परीक्षण रिपोर्ट अपलोड करनी होगी।

यह कदम चीन और पूर्वी एशियाई देशों में कोविड-19 मामलों में तेजी के बीच आया है।

इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बुधवार को कहा कि पिछली लहरों के दौरान देखे गए पैटर्न का हवाला देते हुए भारत में जनवरी में मामलों में वृद्धि देखी जा सकती है। हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि अस्पताल में भर्ती होने और मौतों में वृद्धि की संभावना नहीं है।

“हमने पिछली तीन लहरों के दौरान देखा है कि पूर्वी एशियाई देशों में रिपोर्ट की गई कोई भी वृद्धि यूरोप में लगभग 10 दिनों में, अमेरिका में 10 दिनों में और प्रशांत द्वीप देशों में अगले 10 दिनों में पहुंचती है। उछाल 30 से 35 दिनों में भारत पहुंचता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि लोग जनवरी के महीने में सतर्क रहें, ”स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा।

देश में कोविड-19 के मामले कम बने हुए हैं – पिछले 24 घंटों में 188 नए मामले दर्ज किए गए – यहां तक कि पिछले छह हफ्तों में वैश्विक वृद्धि दर्ज की गई है। सरकार ने 24 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के यादृच्छिक नमूने फिर से शुरू किए, जिसमें पिछले तीन दिनों में लगभग 6,000 यात्रियों का परीक्षण किया गया। अधिकारियों के मुताबिक इनमें से 39 पॉजिटिव पाए गए हैं। हालाँकि, सरकार यात्रा पर प्रतिबंध लगाने या किसी भी मुखौटा शासनादेश को लागू करने के लिए नहीं देख रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *