क्या बीजेपी बिहार में 2024 के लोकसभा चुनाव में 35 सीटें जीतने का लक्ष्य हासिल कर पाएगी?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जनता दल (यूनाइटेड) के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से अलग होने के कुछ दिनों बाद, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2024 के लोकसभा चुनावों में बिहार में 35 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में मंगलवार को दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में बिहार बीजेपी कोर कमेटी की बैठक हुई.

मंगलवार की बैठक में बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, बीएल संतोष, रविशंकर प्रसाद, सहनवाज हुसैन, मंगल पांडे, जनक राम, नंद किशोर यादव समेत कई नेता मौजूद रहे. बैठक के बाद जायसवाल ने कहा, ‘बिहार में महागठबंधन लोगों को धोखा देने का गठबंधन है. भाजपा इसके खिलाफ सड़क से लेकर विधानसभा तक लड़ेगी. इस हिस्से ने 2024 के लोकसभा चुनाव में 35 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. ।”

“बिहार कोर कमेटी की बैठक आज राष्ट्रपति जेपी नड्डा जी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी की उपस्थिति में हुई। सभी मुद्दों पर बहुत गहन और विस्तृत चर्चा हुई है। यह सर्वविदित है कि यह गठबंधन लोगों को धोखा देता है और यह पिछले दरवाजे से गठबंधन है जो लालू राज को फिर से स्थापित करने की कोशिश कर रहा है।”

श्री जायसवाल ने कहा कि भाजपा 2024 के आम चुनाव में बिहार में 35 से अधिक सीटें जीतकर कीर्तिमान स्थापित करेगी।

बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं, जिनमें से 17 वर्तमान में भाजपा के पास हैं जबकि जद (यू) के पास 16 सीटें हैं। इसके अलावा, लोक जनशक्ति पार्टी के पास छह सीटें हैं और कांग्रेस के पास एक सीट है। इससे पहले मंगलवार को, राज्य में महागठबंधन या महागठबंधन का हिस्सा रहे विभिन्न दलों से कुल 31 मंत्रियों को बिहार कैबिनेट में शामिल किया गया था। बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने यहां राजभवन में नए मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। राजद को 16 मंत्री और जनता दल (यूनाइटेड) को 11 मंत्री पद मिले हैं।  कांग्रेस के दो विधायकों, जितिन राम मांझी के हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के एक और एकमात्र निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

राजद से उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के भाई तेज प्रताप यादव, समीर कुमार महासेठ, चंद्रशेखर, कुमार सर्वजीत, ललित यादव, सुरेंद्र प्रसाद यादव, रामानंद यादव, जितेंद्र कुमार राय, अनीता देवी और सुधाकर सिंह और आलोक मेहता ने शपथ ली. कांग्रेस विधायक अफाक आलम और मुरारी लाल गौतम को मंत्री के रूप में कैबिनेट में शामिल किया गया, जबकि हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के संतोष सुमन ने भी शपथ ली। बिहार कैबिनेट में मुख्यमंत्री सहित 36 मंत्री हो सकते हैं। सूत्रों ने कहा कि भविष्य में कैबिनेट विस्तार के लिए कुछ मंत्री पद खाली रखे जाएंगे।

नीतीश कुमार ने भाजपा से नाता तोड़ लिया था और इस महीने की शुरुआत में राजद और अन्य दलों के साथ सरकार बनाई थी। मुख्यमंत्री और उनके उप-राजद के तेजस्वी यादव ने 10 अगस्त को शपथ ली।

बिहार महागठबंधन की संयुक्त ताकत 163 है। निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह द्वारा नीतीश कुमार को अपना समर्थन देने के बाद इसकी प्रभावी ताकत 164 हो गई। नई सरकार 24 अगस्त को बिहार विधानसभा में बहुमत साबित कर सकती है.

बिहार में 2020 के विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने 125 सीटें जीतीं, जिनमें से भाजपा ने 74 सीटें जीतीं, नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) ने 43, विकासशील इंसान पार्टी ने 4 और हिंदुस्तान आवाम पार्टी (सेक्युलर) को जीत हासिल की। 4. इसने एनडीए को सरकार बनाने के लिए आवश्यक 122-बहुमत के निशान से ठीक ऊपर रखा।

वहीं राजद और उसके सहयोगियों ने 110 सीटों पर जीत हासिल की थी. राजद 75 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में समाप्त हुई, जबकि कांग्रेस को केवल 19 सीटें मिलीं। वाम दलों ने जिन 29 सीटों पर चुनाव लड़ा था, उनमें से उन्होंने 16 पर जीत हासिल की, जिनमें से सीपीआई (एमएल-लिबरेशन) ने 12 सीटें जीतीं। असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम ने राज्य के सीमांचल क्षेत्र में पांच सीटों पर जीत हासिल की थी। उसके चार विधायक राजद में शामिल हो गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *