Land For Jobs Scam: E.D. ने तेजस्वी यादव के दिल्ली आवास पर छापा मारा,15 ठिकानों पर ED की छापेमारी, सर्चिंग में जुटी टीम

प्रवर्तन निदेशालय लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार के सदस्यों से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में 15 से अधिक स्थानों पर तलाशी ले रहा है।

Land For Jobs Scam: बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के दिल्ली स्थित घर की तलाशी जमीन के बदले नौकरी मामले में ली जा रही है, सीबीआई द्वारा उनके माता-पिता, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्रियों लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी से लगातार दिनों तक पूछताछ की गई। प्रवर्तन निदेशालय ( Enforcement Directorate) लालू प्रसाद यादव Lalu Prasad Yadav और उनके परिवार के सदस्यों से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में 15 से अधिक स्थानों पर तलाशी ले रहा है।

तलाशी में श्री यादव की बेटियों रागिनी यादव, चंदा यादव और हेमा यादव, पटना, फुलवारीशरीफ, दिल्ली-एनसीआर, रांची और मुंबई में राजद के पूर्व विधायक अबू दोजाना से जुड़े परिसरों को भी शामिल किया गया है।
CBI  ने 7 मार्च को पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री लालू यादव से दिल्ली में उनकी बेटी मीसा भारती के पंडारा रोड स्थित घर में पांच घंटे तक पूछताछ की थी, जहां वह वर्तमान में किडनी प्रत्यारोपण सर्जरी के बाद रह रहे हैं। एक दिन पहले ही जांच एजेंसी ने राबड़ी देवी से उनके पटना स्थित आवास पर पूछताछ की थी।

CBI का मामला, जिसमें यादव दंपति और उनकी बेटियों मीसा और हेमा का नाम शामिल है, आरोपों पर आधारित है कि श्री यादव और उनके परिवार के सदस्यों ने 2004 से 2009 तक केंद्रीय रेल मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान नौकरियों के बदले सस्ती दरों पर जमीन खरीदी थी। .

अनुभवी राजनेता, उनकी पत्नी और उनकी बेटियों के अलावा, मई 2022 में दर्ज प्राथमिकी में 12 लोगों के नाम हैं, जिन्हें कथित तौर पर जमीन के बदले नौकरी मिली थी। पिछले साल जुलाई में, श्री यादव के सहयोगी और पूर्व विशेष कार्य अधिकारी (OSD) भोला यादव को सीबीआई ने मामले में गिरफ्तार किया था।

CBI ने आपराधिक साजिश और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत 16 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर की। कोर्ट ने सभी को 15 मार्च को तलब किया है। ये छापे ऐसे समय में आए हैं जब विपक्षी दलों ने केंद्र पर राजनीतिक स्कोर तय करने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है।

आठ विपक्षी दलों ने पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर भाजपा के राजनीतिक उद्देश्यों के लिए केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया था। हस्ताक्षर करने वालों में तेजस्वी यादव भी थे। केंद्रीय एजेंसियों द्वारा लक्षित विपक्षी नेताओं में लालू यादव को संदर्भित पत्र। इसने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों के कदमों से “अक्सर संदेह पैदा होता है कि वे सत्ताधारी व्यवस्था के विस्तारित पंखों के रूप में काम कर रहे थे”।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *